MUST KNOW

कोरोना संकट में घर बैठे कर सकते हैं आधार से जुड़े ये काम, नहीं होगी कोई परेशानी

कोरोना महामारी की वजह से सभी लोग अपने घरों से बाहर निकलने में बच रहे हैं. ऐसे में अगर आपको आधार से जुड़ा कोई काम करना है, तो आपको इसके लिए घर से बाहर जाने की कोई जरूरत नहीं है. आप ऐसा घर बैठकर ऑनलाइन भी कर सकते हैं. आधार से जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आधार से जुड़ी कई सुविधाएं ऑनलाइन देती है.

अगर कोई किराएदार, मेड, वर्कर या ड्राइवर आदि को काम पर रख रहा है तो उसके द्वारा उपलब्ध कराया गया आधार नंबर जेनुइन (वास्तविक) है या नहीं, इसका पता आधार नंबर वेरिफिकेशन से लगाया जा सकता है और डिटेल्स मैच की जा सकती हैं. इसके लिए www.uidai.gov.in पर जाएं. ‘My Aadhaar’ सेगमेंट के ‘आधार सर्विसेज’ सेक्‍शन में ‘वेरिफाई आधार नंबर’ पर क्लिक करें. अब नए खुले पेज पर निर्धारित स्‍पेस में अपना आधार नंबर और वहां मौजूद सिक्‍योरिटी कोड डालकर ‘वेरिफाई’ पर क्लिक करें. वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा डाला गया 12 डिजिट वाला नंबर वाकई आधार नंबर है और डिएक्टिवेट नहीं हुआ है. आपके आधार नंबर के मौजूद होने और ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर शो होगा. साथ ही वेरिफकेशन के पूरा होने का मैसेज भी शो होगा.

अगर किसी का ओरिजिनल आधार कार्ड (Aadhaar Card) खो गया हो और वह इसकी डाउनलोडेड कॉपी न चाहकर इसे फिर से ओरिजिनल फॉर्म में पाना चाहता हो तो UIDAI इसकी भी सुविधा देता है. आधार कार्ड धारकों के लिए ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ का विकल्प उपलब्ध है. UIDAI की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों के माध्यम से आधार रीप्रिंट कराया जा सकता है. आधार रीप्रिंट के लिए अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड धारक के पास अपना आधार नंबर या वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी VID होना चाहिए. खास बात यह है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं. इसमें नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पाने का ऑप्शन है. आधार रीप्रिंट कराने के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होगा.

UIDAI नागरिकों को आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा देती है. इसे ई-आधार (e-Aadhaar) कहते हैं. आधार अधिनियम के अनुसार, ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की भौतिक प्रति यानी फिजिकल कॉपी की तरह समान रूप से मान्य है. अगर किसी कारण से इनरॉलमेंट के बाद नागरिक के पास आधार कार्ड पहुंचने में देरी हो रही है या उसका आधार कार्ड खो गया है तो वह ई-आधार डाउनलोड कर प्रिंट निकाल सकता है. ई-आधार को https://uidai.gov.in/ से डाउनलोड किया जा सकता है. ई-आधार PDF फॉर्मेट में डाउनलोड होता है. PDF खोलने के लिए आपके सिस्टम में ‘एडोबे रीडर’ सॉफ्टवेयर होना चाहिए. साथ ही ई-आधार पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है. एक खास पासवर्ड को डाले बिना ई-आधार को नहीं खोला जा सकता.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top