MUST KNOW

देश में बनी कोरोना की सस्ती और प्रभावी दवा लॉन्च के लिए तैयार, गंभीर मरीजों की बचेगी जान

नई दिल्ली: इसे शुक्रवार की अच्छी खबर ही समझिए. भारत में तैयार कोरोना वायरस (Coronavirus) की दवा लॉन्च के लिए तैयार है. इस भारतीय दवा की खास बात ये है कि ये बेहद सस्ती है और साथ ही कोरोना महामारी से लड़ने में काफी प्रभावी भी है. वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा कोविड-19 के इलाज के लिए विकसित दवा फेविपिराविर (Favipiravir) को लांच करने के लिए दवा कंपनी सिपला (Cipla) पूरी तरह से तैयार है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मूल रूप से जापान के फुजी फार्मा (Fuji Pharma) द्वारा विकसित फेविपिराविर के क्लिनिकल ट्रायल के दौरान परिणाम अच्छे रहे हैं, विशेष रूप से हल्के और मध्य लक्षणों वाले कोविड-19 के मरीजों में. CSIR ने स्थानीय स्तर पर उपलब्ध रसायनों के का उपयोग कर इस दवा को बनाने की सस्ती प्रक्रिया खोजी और उसे सिपला को दिया.

बयान के अनुसार, सिपला ने इसका निर्माण शुरू कर दिया है और भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से दवा को भारतीय बाजार में उतारने की अनुमति मांगी है. महानियंत्रक ने देश में फेविपिराविर के आपात स्थिति में इस्तेमाल की अनुमति दी है. सिपला अब कोविड-19 से जूझ रहे मरीजों की मदद के लिए यह दवा ला रहा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top