FINANCE

LIC की खास पॉलिसी: सिर्फ एक बार लगाएं पैसा और जीवनभर उठाएं पेंशन का लाभ

आज हम आपको LIC की इस पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं, जिसमें एक बार पैसा लगाने पर रिटायरमेंट के बाद आपकी हर महीने कमाई होती रहेगी. इस पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं. पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी. इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की प्राप्ति वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान.

इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं. वहीं डेफर्ड एन्युटी में दो तरह के विकल्प होते हैं जिसमें ‘सिंगल लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी’ और दूसरा ‘जॉइंट लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी’ है. आपकी आयु जितनी ज्यादा होगी, आपको उतनी पेंशन मिलेगी. अगर आपकी आयु कम हुई तो हाई रिस्क कवर के साथ नॉमिनी को ज्यादा बोनस मिलेगा. इस तरह इस प्लान में आपका धन पूरी तरह सुरक्षित है.

अगर 50 वर्ष का व्यक्ति 10,18,000 रुपये पॉलिसी में लगाता है तो उसे तुरंत 65600 वार्षिक पेंशन मिलेगी. किन्तु Deferred ऑप्शन के अंतर्गत अगर 1 वर्ष बाद लेते हैं तो- 69300 वार्षिक, 5 वर्ष बाद- 91800 वार्षिक, 10 वर्ष बाद- 128300 वार्षिक, 15 वर्ष बाद- 169500 वार्षिक, 20 वर्ष बाद- 192300 वार्षिक मिलेगी. महत्वपूर्ण बात यह है कि उपरोक्त दरों की जीवनपर्यन्त गारंटी है.

यह सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है लिहाजा इसमें एकबार ही प्रीमियम भरना होता है. इसमें अधिकतम पेंशन की कोई सीमा नहीं. इस प्लान में न्यूनतम 30 वर्ष का व्यक्ति निवेश कर सकता है तो वहीं अधिकतम 85 साल का व्यक्ति. इस योजना के तहत 1.5 लाख से लेकर कितना भी निवेश कर सकते हैं.

इस पॉलिसी को आप अपने माता पिता या भाई बहन के साथ ज्वॉइंट रूप से भी ले सकते हैं. इसके अलावा इस प्लान में ग्राहक अपनी जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से एन्युटी ऑप्शन सलेक्ट कर सकते हैं. पॉलिसी में आपको निवेश के चाहें तो तुरंत बाद पेंशन लेना शुरू कर सकते हैं या फिर आप कुछ समय बाद भी ले सकते हैं.

आपको बता दें कि इस पॉलिसी में लोन की सुविधा भी मिलती है. इसके साथ ही इस पॉलिसी में 3 माह बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है वह भी बिना किसी मेडिकल डॉक्यूमेंट जमा करवाए. यह पेंशन जब तक पॉलिसीधार जीवित रहता है तब तक मिलेगी. वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top