MUST KNOW

कमजोर इम्यूनिटी वाले डाइट में शामिल करें 5 चीजें, FSSAI की सलाह

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बॉडी के इम्यून सिस्टम का दुरुस्त होना बहुत जरूरी है. FSSAI (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया) का दावा है कि विटामिन-सी से भरपूर चीजें इम्यूनिटी लेवल को बढ़ा सकती हैं. इसलिए विटामिन-सी से लैस कोई भी एक चीज आपको रोजाना अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए.

आंवला- ‘कंटेम्परेरी क्लिनिकल ट्रायल्स कॉम्यूनिकेशन’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट बताती है कि आंवला खून की तरलता को बेहतर बनाने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के बायोमार्कर को कम करने में मदद कर सकता है. आंवला विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है. साथ में इसमें शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, आयरन और फाइबर भी होता है. इस रोजाना खाने से आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होगा.

संतरा– संतरे में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज काफी कम होती है. किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है. इसके विपरीत इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है, जो हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकलता है. संतरा डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए टॉनिक की तरह काम करता है और इम्यूनिटी को भी बेहतर करता है.

पपीता- पपीते की तरह संतरा भी कम कैलरी और फाइबर का अच्छा स्रोत है. पपीता भी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के बाद पाचन क्रिया को बेहतर करता है. इससे कई डाइजेस्टिव डिसॉर्डर से राहत पाई जा सकती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यह फल काफी अच्छा है.

नींबू- वजन घटाने से लेकर हृदय रोग जैसी गंभीर समस्याओं से राहत पाने के लिए नींबू संजीवनी की तरह काम करता है. इसमें पाए जाने वाला सिट्रिक एसिड पथरी के इलाज में भी काफी गुणकारी है. यह बॉडी में यूरीन वॉल्यूम और पीएच लेवल को बढ़ाने का काम करता है. इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने के लिए इसे डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है.

अमरूद- फाइबर और पोटाशियम से भरपूर अमरूद भी शरीर के लिए काफी अच्छा है. कई स्टडीज में दावा किया जा चुका है कि इससे ना सिर्फ ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल होता है, बल्कि ये आपको हृदय रोगों से भी दूर रखता है. अमरूद विटामिन-के और विटामिन-ए का अच्छा स्रोत है.

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट का जूस सिस्टम को बूस्ट करने के लिए बहुत कारगर माना जाता है. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह जूस त्वचा में निखार भी लाता है.

वॉटरमेलन जूस

तरबूज में विटामिन ए विटामिन सी मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. ये जूस मांसपेशियों में दर्द को भी दूर करता है.

गाजर और अदरक

गाजर और अदरक से बना जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इन दोनों को मिलाकर बने जूस में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई के साथ-साथ आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं.

शिमला मिर्च- शिमला मिर्च विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-ई का अच्छा स्रोत है. इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स और पोटाशियम बॉडी इम्यून की दुरुस्त रखने में कारगर हैं. आप किसी भी डिश के जायके को बढ़ाने के लिए भी उसमें शिमला मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फलीदार सब्जियां- बच्चों की डाइट में फलीदार सब्जियां जैसे राजमा, चने, छोले मटर और कई तरह की दालें भी जरूर शामिल करनी चाहिए. ये चीजें बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करती हैं.

एवोकाडो- विटामिन-ई से युक्त एवोकाडो आपके बच्चे के शारीरिक विकास और इम्यून के लिए बेहद जरूरी है. आप ब्रेकफास्ट के समय सैंडविच के साथ एवोकाडो उनकी डाइट में जोड़ सकते हैं.

नारियल का तेल- घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा. इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर वायरल से सुरक्षा करता है.

यॉगर्ट- डॉक्टरों का कहना है कि रोजाना यॉगर्ट खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. यॉगर्ट मांसपेशियों के खिंचाव में भी आराम पहुंचाता है. ये बॉडी को काफी तेजी से एनर्जी देने का काम करता है. वर्कआउट के बाद बहुत से लोग इसे रेगुलर डाइट में भी लेते हैं.

बादाम– जुकाम से बचाव के लिए शरीर में विटामिन ई का होना बहुत जरूरी. विटामिन ई इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है. बादाम में विटामिन ई के साथ-साथ हेल्दी फैट भी पाया जाता है. आधा कप बादाम आपके हर दिन के जरूरतमंद विटामिन मात्रा को पूरा करेगा.

मांस- हरी सब्जियों के सेवन से आपके बच्चे को कई विटामिन और मिनरल तो मिल जाते हैं, लेकिन उनके शरीर के लिए जरूर कुछ पोषक तत्व सिर्फ मीट में होते हैं. प्रोटीन, आयरन और जिंक की कमी को पूरा करने के लिए उनकी डाइट में मांस भी शामिल करें.

पालक और केल जूस

हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. डॉक्टर्स भी नियमित रूप से इन सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं. इन दोनों को मिलाकर तैयार किया गया जूस शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है.

टमाटर का जूस

इम्यूनिटी बढ़ाने में टमाटर बहुत कारगर है. टमाटर में फोलेट की मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से शरीर में किसी भी संक्रमण को बढ़ने से रोकता है. शरीर को अंदर से मजबूत बनाना है तो डाइट में टोमैटो जूस शामिल करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top