EPFO

अप्रैल-जून में EPFO ने 73.58 लाख यूजर्स की KYC डिटेल्स अपडेट कीं, 7.16 लाख लोगों की आधार संख्या में सुधार

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अप्रैल से जून के बीच अपने 73.58 लाख यूजर्स की ‘ग्राहक को जानो’ (केवाईसी) जानकारियां अपडेट की हैं. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. इससे ईपीएफओ के इन लाखों सदस्यों को ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में मदद मिलेगी.

मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि केवाईसी जानकारी अपडेट करने से सदस्य ईपीएफओ के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे. वह अपने अंतिम भुगतान या अग्रिम भुगतान के लिए आवेदन कर सकेंगे. इतना ही नहीं कोविड-19 संकट के दौरान पेश की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जारी अंशदान को भी निकालने का आवेदन कर सकेंगे.

17.87 लाख लोगों की बैंक खातों की जानकारी अपडेट

मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोविड-19 संकट के हालातों को देखते हुए लोगों की ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंच बनाना अहम हो गया है. इसलिए ईपीएफओ ने अप्रैल-जून 2020 के दौरान अपने 73.58 लाख सदस्यों की केवाईसी जानकारियां अपडेट की हैं.’’ इसमें 52.12 लाख लोगों की आधार संख्या, 17.48 लाख लोगों की यूनिवर्सल खाता संख्या चालू करने की जानकारी, 17.87 लाख लोगों की बैंक खातों की जानकारी अपडेट करना शामिल है. इतना ही नहीं इसमें 9.73 लाख लोगों के नाम में सुधार, 4.18 लाख लोगों की जन्मतिथि में सुधार और 7.16 लाख लोगों की आधार संख्या में सुधार करना भी शामिल है. ईपीएफओ के कुल सदस्यों की संख्या करीब छह करोड़ है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top