MUST KNOW

वास्तु टिप्स: जीवन में सुख-शांति चाहते हैं तो घर में कभी न रखें ये चीजें

नई दिल्ली: अगर आपको महसूस हो रहा है कि आपकी जिंदगी में चीजें आपके नियंत्रण से बाहर जा रही हैं या सब कुछ उल्टा हो रहा है तो एक नजर अपने घर पर दौड़ाइए. दरअसल, कई बार जाने-अनजाने में हम अपने घर या ऑफिस में कुछ ऐसी चीजें ले आते हैं, जो दरअसल नेगेटिव एनर्जी का सोर्स होती हैं. घर में उनकी मौजूदगी मात्र से हमारी जिंदगी में उथल-पुथल मचने लगती है. 

वास्तु (Vastu) शास्त्र में हर चीज के लिए एक जगह नियत की गई है. अपने जीवन को पटरी पर लाने के लिए वास्तु के नियमों का पालन जरूर किया जाना चाहिए. अगर परिवार, करियर या रिश्तों में किसी भी तरह की कोई परेशानी आ रही है तो अपनाइए ये वास्तु टिप्स (vastu tips). इन वास्तु टिप्स के अनुसार, घर में कुछ चीजों का होना अशुभ माना जाता है इसलिए आज ही इन चीजों को बाहर कर दें या ठीक करवा लें.

टूटी-फूटी चीजें
कई बार हम टूटी या चटकी हुई चीजों को भी कई सालों तक संभाल कर रखते हैं. वे चाहे किचन के बर्तन हों, कांच का कोई शोपीस या फर्नीचर. ऐसे टूटे-फूटे सामान को घर में रखने से घर में निगेटिव एनर्जी आने लगती है, जिससे बनते काम भी बिगड़ जाते हैं. अगर आपके घर में ऐसी टूटी-फूटी या चटकी चीजें हैं तो उन्हें तुरंत घर से बाहर कर दें.

कांटे वाले पौधे
वास्तु के अनुसार, कांटे वाले पौधों को घर में रखने से हमेशा बीमारियां और घर के सदस्यों की बदकिस्मती बनी रहती है. इनके अलावा, जिन पौधों के पत्तों में से दूध निकलता हो, उन्हें भी घर में नहीं रखना चाहिए.

बंद घड़ियां
घर में अगर कोई घड़ी खराब पड़ी है या सेल खत्म होने की वजह से रुकी हुई है तो उसे जल्दी से जल्दी चालू कर दें या फिर उसे घर से हटा दें. घड़ी की सुइयां रुकी हुई हों तो माना जाता है कि परिवार के सदस्यों का कोई भी काम सही समय पर पूरा नहीं होता है.

बेडरूम में फुटवियर
आज-कल मॉडर्न जमाने में बेडरूम में ही जूते-चप्पल रखने की जगह होती है, जो कि वास्तु के हिसाब से बिलकुल गलत है. सोने वाले कमरे में कभी भी बाहर पहनने वाली चप्पलें या जूते नहीं रखने चाहिए. इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसीलिए कोशिश करें कि बेडरूम के बाहर ही जूते-चप्पल रखने की कोई अलग जगह बना दें.

फटे-पुराने कपड़े
कहते हैं कि बेजान चीजों में भी अपनी एक एनर्जी होती है. गलत या निगेटिव एनर्जी वाली चीजें घर में रखने से इंसान को दुर्भाग्य और गरीबी का सामना करना पड़ सकता है. अक्सर लोगों के घरों में फटे-पुराने कपड़ों के ढेर लगे रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इनसे भी मन में बुरे विचार आते हैं? घर में कभी भी फटे-पुराने कपड़े नहीं रखे जाने चाहिए. बेहतर होगा कि आप उन्हें किसी जरूरतमंद को दान कर दें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top