MUST KNOW

Rafale Fighter Jet: दुश्मन के मंसूबों को पलक झपकते ध्वस्त कर देगा राफेल, कितना घातक है इंडियन एयरफोर्स का यह फाइटर जेट

दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए भारतीय वायुसेना और ताकतवर बनने वाली है. सबसे घातक फाइटर जेट राफेल की पहली खेप फ्रांस से भारत के लिए रवाना हो चुकी है. अत्‍याधुनिक मिसाइलों और घातक बमों से लैस 5 राफेल फाइटर जेट 29 जुलाई को देश में पहुंच जाएगा. राफेल परमाणु हमला करने में भी सक्षम है. राफेल जेट हवा में ही ईंधन भरने में सक्षम है. (All Images: India in France Twitter)

राफेल जेट कई हथियारों को कैरी करने में सक्षम हैं. यूरोप की मिसाइल निर्माता MBDA की ‘मीटियोर बियोन्ड विजुअल रेंज एयर टू एयर मिसाइल’ और ‘स्कैल्प क्रूज मिसाइल’ राफेल के वैपन पैकेजेस में प्रमुख हैं. मिसाइल सिस्टम्स के अलावा राफेल जेट्स में कई इंडिया स्पेसिफिक मॉडिफिकेशंस से लैस होंगे. इनमें इजरायली हैलमेट माउंटेड डिस्प्ले, रडार वार्निंग रिसीवर्स, लो बैंड जैमर्स, 10 घंटे के फ्लाइट डेटा की रिकॉर्डिंग, इन्फ्रा रेड सर्च व ट्रैकिंग सिस्टम्स आदि शामिल हैं.

राफेल विमानों के रवाना होने से पहले फ्रांस में भारतीय दूतावास ने इन विमानों और इंडियन एयरफोर्स के जाबांज पायलटों की तस्‍वीरें जारी कीं. इन तस्वीरों में फ्रांस में भारतीय राजदूत जावेद अशरफ भी हैं.

राफेल जेट के पहले स्क्वाड्रन को अंबाला एयर बेस पर तैनात किया जाएगा. वहीं दूसरे स्क्वाड्रन को पश्चिम बंगाल के हसीमारा बेस पर तैनात किया जाएगा. राफेल जेट की अगस्त में एक फॉर्मल इंडक्शन सेरेमनी की होने की खबर है.

मोदी सरकार ने फ्रांस सरकार के साथ 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए 59,000 करोड़ रुपये में डील की है. दोनों सरकार के बीच इस बाबत समझौते पर हुए दस्तखत के करीब चार साल बाद राफेल विमान की पहली खेप भारत को मिल रही है.

36 राफेल जेट्स में से 30 फाइटर जेट्स और 6 ट्रेनर जेट होंगे. ट्रेनर जेट ट्विन सीटर होंगे और उनमें फाइटर जेट्स वाले लगभग सभी फीचर्स होंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top