MUST KNOW

आपके फोन के लिए खतरनाक हैं ये 29 ऐप्स! Google ने हटाया, आप भी कर दें डिलीट

गूगल ने प्ले स्टोर (google play store) से 29 ऐप्स को डिलीट कर दिया है, जिसमें ऐडवेयर (adware) पाए गए थे. प्ले स्टोर पर इन ऐप्स को 30 लाख से ज़्यादा बार डाउनलोड किया गया है. थ्रेट इंटेलिजेंस टीम White Ops Satori की इंटेलिजेंस टीम ने अपने ‘CHARTREUSEBLUR’ की जांच के हिस्से के रूप में 29 ऐप्स को स्पॉट किया है. जांच करने के दौरान ‘blur’ वर्ल्ड कोडनेम में पाया गया है. मिली हुई मैलिशियस ऐप फोटो एडिटिंग ऐप्स है, जिसमें ब्लर फीचर मौजूद है.

कैसे काम करते थे ये ऐप्स?
टीम के मुताबिक ये एंड्रॉयड ऐप्स फोन में आउट ऑफ कंटेक्स्ट (OCC) ऐड्स चला रहे थे. हैकर OCC का इस्तेमाल इसलिए करते हैं ताकि उसका पता न लगाया जा सके. बताया गया है कि ऐप इंस्टॉल होने के बाद ये फोन में इन ऐप्स के लॉन्च आईकन फोन से गायब हो जाते हैं. इसकी वजह से यूज़र्स को इन मैलिशियस ऐप्स को फोन से डिलीट करने में मुश्किल होती है.

इन ऐप्स के ज़रिए पॉप-अप हुए विज्ञापन कुछ ही सेकंड के लिए सामने आते हैं. टीम ने बताया कि ऐप्स के हर ऐक्शन पॉप-अप ऐड आता है. इन ऐक्शन में फोन अनलॉक करना, ऐप इंस्टॉल करना, फोन चार्जिंग और मोबाइल डेटा से Wifi से स्विच करने जैसी एक्टिविटी शामिल है.

आइए देखते हैं डिलीट किए गए 24 ऐप्स की लिस्ट…
>>Auto Picture Cut
>>Color Call Flash
>>Square Photo Blur
>>Square Blur Photo
>>Magic Call Flash
>>Easy Blur
>>Image Blur
>>Auto Photo Blur
>>Photo Blur
>>Photo Blur Master
>>Super Call Screen
>>Square Blur Master
>>Square Blur
>>Smart Blur Photo
>>Smart Photo Blur
>>Super Call Flash
>>Smart Call Flash
>>Blur Photo Editor
>>Blur Image

क्या करें यूज़र्स?
वैसे तो ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर से डिलीट कर दिए गए है, लेकिन अगर ये ऐप्स आपके फोन में अभी भी मौजूद है तो इन्हें फौरन uninstall कर दें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top