MUST KNOW

मानसून में है Corona का ज्यादा खतरा? अपने घर को ऐसे बनाएं वायरस प्रूफ

नई दिल्ली: मानसून आ चुका है. चिकित्सीय स्तर पर ऐसा माना जाता है कि बारिश के मौसम में किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा अधिक होता है और साथ ही इम्युनिटी भी कमजोर होती है. ऐसे में इस दौर में अधिक एहतियात बरतने की जरूरत है. दूसरी तरफ कोरोना की वजह से सावधानी बरतने की आवश्यकता कई गुना बढ़ जाती है क्योंकि यह सार्वभौमिक बात हो चुकी है कि कोरोना कमजोर इम्युनिटी वालों के लिए ज्यादा जानलेवा है. इसलिए बेहद आवश्यक है कि घर को वायरस प्रूफ बनाएं. डॉक्टरों और संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञों ने कई टिप्स दिए हैं कि कैसे आप बाहर निकलें और बिना वायरस लिए सुरक्षित घर लौटें. इससे घर वायरस प्रूफ बन जाएगा. 

हमारे भारतीय कल्चर में घर को साफ सुथरा रखने की सीख है. हमें बस उन्हें याद करके फिर से उनका पालन करना है. हम रसोई में चप्पल पहनकर नहीं जाते थे. पहले भी हम घर से बाहर जूते उतारते थे. अब हमें घर की चप्पल पहनकर ही अंदर आना चाहिए. बाहर से आते ही तुरंत नहाने की कोशिश करनी चाहिए. डॉक्टर्स कहते है कि, लिफ्ट में चलें तो लिफ्ट की दीवार की ओर चेहरा रखें, न कि लोगों की ओर इस तरह छोटी-छोटी बातें सीख कर वायरस से बचें.

1. पुख्ता प्लानिंग करें
जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी की डॉ लीना वेन के मुताबिक घर के एक व्यक्ति को ही सामान खरीदने के लिए बाहर भेजें. इससे संक्रमण की आशंका कम होगी. वहीं घर में एक डिसइंफेक्शन क्षेत्र बनाएं.यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर की संक्रामक रोग विभाग की वैज्ञानिक जेनिफर होर्ने ने कहा है कि बारिश का पानी वायरस की सफाई नहीं कर सकता है. इससे वायरस फैलने और पनपने की रफ्तार भी धीमी नहीं होगी. यह उसी तरह है कि हाथ पानी से धोएंगे तो वायरस नहीं मरेगा, साबुन लगाना पड़ेगा.

2. ठंडी चीजें और भीगने से बचें
दुनियाभर के एक्सपर्ट की लोगों से अपील है कि वे बारिश के मौसम में कोरोना वायरस को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतें. क्योंकि नमी के कारण हवा में कोरोनावायरस काफी देर तक तैर सकता है. इससे संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ सकता है. दूसरों से कम से कम छह फुट यानी दो गज की दूरी बनाए रहें.वहीं शॉपिंग करते समय अपने कार्ट या बॉस्केट की हैंडल को पोंछ दें. जब घर से बाहर हों तो मॉस्क जरूर लगाएं. वहीं लगातार हाथ धोते और सैनेटाइज करते रहें. अपने चेहरे को छूने से बचें.

3. जब वापस आएं
अपना हाथ साबुन और पानी से कम से कम 20 मिनट तक धोएं. घर के डिसइंफेक्शन क्षेत्र में अपने झोले और फूड फैकेट को डिसइंफेक्ट करें.

4. जो चीज छूएं, उसे डिसइंफेक्ट करें
बारिश में दरवाजे का हैंडल, लाइट स्विच, चाभी, फोन, कीबोर्ड, रिमोट को साफ करें. डिसइंफेक्शन के लिए अच्छे संक्रामकनाशक का इस्तेमाल करें और सरफेस को 3-5 मिनट के लिए गीला ही छोड़ दें. 

5. डिलिवरी
डिलिवरी करने वाले वर्कर से कहें कि घर के दरवाजे पर ही डिलिवरी रख दें.अगर आपको दरवाजे पर आने की जरूरत पड़े तो कम से कम 6 फुट की दूरी बनाकर रखें. सभी सामान और डिलिवरी के लिए ऑनलाइन भुगतान ही करें.

7. गंदे कपड़े को झटकें नहीं
बारिश में मोटे कपड़ों का कम से कम इस्तेमाल करें, क्योंकि भीगने के बाद देर से सूखते हैं, ऐसे में लोगों को नमी से संक्रमण हो सकता है. कपड़े, टावल को गर्म पानी में धोएं. गंदे कपड़े को झटकें नहीं, वरना उस पर लगा वायरस घर की हवा में फैल सकता है.

8. मेहमान
अपने घर में किसी मेहमान को न आने दें. अगर कोई परिवार का सदस्य आता भी है तो उन्हें अपने लिविंग एरिया में न आने दें. अगर वे लिविंग एरिया में आते हैं तो उनके छह फुट की दूरी रखें.

9. घर में कोई बीमार पड़े
ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और सलाह लें. बीमार सदस्य को घर के एक अलग हिस्से में रखें. और उनके सामान का साझा न करें. बीमार शख्स का सामान अलग रखें. अगर आपके घर में पेट्स हैं तो उन्हें दूसरे इंसानों के संपर्क में आने से रोकें. इसके अलावा ध्यान रखें कि हर बुखार, खांसी, जुखाम कोरोना नहीं होता इसलिए कोई भी इलाज डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें. 

10. घर में बारिश का आनंद लें
बारिश का भरपूर आनंद लें. घर में बेहतर खान-पान मानसून को शानदार बना सकता है. यूनीसेफ ने कोविड 19 के दौरान घर में पारिवारिक सौहार्द बनाए रखने के लिए कई टिप्स दिए हैं. जैसे बच्चों समेत सभी लोगों से सकारात्मक तरीके से बात करने की सलाह दी गई है.
-घर के काम मिल बांट कर करें.
-गुस्सा आए तो खुद को 10 सेकेंड के लिए रोकें.
-इसके बाद शांति से प्रतिक्रिया दें.
-घर के सभी सदस्यों के साथ क्वालिटी टाइम व्यक्त करें.
-परिवार की बातें दिल से और ध्यान से सुनें.  

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top