GADGETS

Fossil Hybrid HR रिव्यू: स्मार्ट फंक्शन वाली क्लासिक वॉच

Fossil ने साल की शुरुआत में भारत में Hybrid HR स्मार्टवॉच को लॉन्च किया था. Fossil और Garmin हाइब्रिड स्मार्टवॉच के लिए खासतौर पर जाने जाते हैं. Hybrid स्मार्टवॉच रेगुलर स्मार्टवॉच के मुकाबले अलग होते हैं. इनमें ट्रेडिशनल वॉच वाली लुक के साथ स्मार्ट फंक्शन्स भी मिलते हैं. बहरहाल हमने फॉसिल की इस नई का रिव्यू किया है और आपको बताते हैं कि ये कैसा है. इस वॉच की मौजूदा कीमत 14,995 रुपये है.

डिजाइन और डिस्प्ले की बात करें तो 22mm स्ट्रैप के साथ आने वाला लाइटवेट वॉच है. इसमें रबर के स्ट्रैप इस्तेमाल किए गए हैं. जो दिखने में बेहद क्लासी हैं और कलाई में अच्छी ग्रिप देते हैं. डायल का पूरा फ्रेम मेटल का है और फ्रंट में 27mm डिस्प्ले दिया गया है. ये ऑल-वेज ऑन डिस्प्ले है. लेकिन इसमें टच पैनल नहीं है. इसमें सारे फंक्शन्स को ऑपरेट करने के लिए राइट साइड में तीन बटन्स दिए गए हैं. ओवरऑल डिजाइन काफी इंप्रेसिव है और इसे स्पोर्टी लुक या ऑफिस लुक दोनों के लिए यूज किया जा सकता है.

इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें दो मैकेनिकल हैंड्स दिए गए हैं जो किसी ट्रेडिशनल वॉच की तरह टाइम बताते हैं. वहीं, बाकी फीचर्स के लिए इसके डिस्प्ले में ई-इंक डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है. ये डिस्प्ले ऑल-वेज ऑन डिस्प्ले है. दिन में इसमें बेहद आसानी से सबकुछ साफ-साफ दिखाई देता है. लेकिन रात में इसमें कुछ नहीं दिखाई देता है. इसके लिए कंपनी ने इसमें चारों तरफ छोटे-छोटे LED लाइट्स दिए गए हैं, जिन्हें डिस्प्ले में डबल टैप कर एक्टिव किया जा सकता है.

कंपनी ने इसमें 2 हफ्ते की बैटरी का वादा किया है. हमने पाया कि ज्यादा हेवी इस्तेमाल में भी इसे आराम से 10 दिन चलाया जा सकता है. ई-इंक डिस्प्ले होने की वजह से ये बैटरी कम यूज करता है. कंपनी का दावा था कि इसे 50 मिनट में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है और यहां कंपनी का दावा सही ठहरता है.

इसका डिस्प्ले लगातार ऑल-वेज ऑन डिस्प्ले के जरिए रियल टाइम वेदर, रियल टाइम हार्ट रेट, स्टेप काउंट और डेट बताता है. इसके अलावा ये वॉच ऐप नोटिफिकेशन-मैसेज-कॉल अलर्ट, एक्विटी और स्लीप ट्रैकिंग, कस्टम गोल ट्रैकिंग, म्यूजिक कंट्रोल, अलार्म, टाइमर, स्टॉपवॉच और फाइंड माय फोन जैसे फीचर्स के साथ आता है. ये 3ATM वाटर रेसिस्टेंट भी है.

ये वॉच iOS 10 और इससे ऊपर के डिवाइस और एंड्रॉयड 5.0 और इससे ऊपर के डिवाइस के लिए कॉम्पैटिबल है. यूजर्स को इस वॉच को कनेक्ट के लिए ऐप स्टोर से Fossil Hybrid ऐप डाउनलोड करना होगा. यहीं से आप कई तरह के कस्टमाइजेशन कर पाएंगे. ऐप और वॉच दोनों का ही UI काफी सिंपल है.

फिटनेस वॉच के लिहाज से बात करें तो इसमें GPS सपोर्ट नहीं है. साथ ही इसमें एक्टिविटी ट्रैकिंग के लिए ट्रेडमिल रनिंग, वेट और रन जैसे कुछ सीमित ऑप्शन्स मिलेंगे. इसी तरह ऐप और मैसेज नोटिफिकेशन के साथ आप इंटरैक्ट नहीं कर सकते. हालांकि, अच्छी बात ये है कि आप फोन में चल रहे म्यूजिक को वॉच से ही कंट्रोल कर सकते हैं, ये सारे ऐप्स को सपोर्ट करता है. इसके अलावा इसमें कॉन्टैक्ट लेस पेमेंट्स के लिए NFC का सपोर्ट भी मौजूद नहीं है. कुल मिलाकर इससे आप एक फिटनेस वॉच वाली उम्मीद नहीं रख सकते.

बॉटम लाइन:

अगर आप ऐसे यूजर है जिन्हें क्लासिक लुक वाली वॉच पसंद है और थोड़ा बहुत स्मार्ट फंक्शन भी चाहते हैं, तो ये आपके लिए है. यानी ऐसे लोग जिन्हें वॉच में ‘कम्प्यूटर’ की तलाश नहीं होती, ऐसे लोग जरूर पैसा लगाना पसंद करेंगे. खास बात ये है कि इसमें फास्ट चार्जिंग के साथ-साथ लंबी बैटरी भी मिलती है. हालांकि, फिटनेस वॉच की तलाश कर रहे लोग इससे बचें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top