MUST KNOW

WhatsApp Web के जरिए अब एक साथ 50 लोगों से हो सकती है वीडियो कॉल, मिला Messenger Rooms का सपोर्ट

फेसबुक ने व्हाट्सऐप पर मैसेंजर रूम का सपोर्ट दे दिया है. यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की फेसबुक और व्हाट्सऐप को इंटिग्रेट करने की योजना का हिस्सा है. रूम का सपोर्ट अभी केवल व्हाट्सऐप वेब के लिए सीमित है. आने वाले दिनों में रूम का सपोर्ट ऐप पर भी आ सकता है. हाालंकि, इसके बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं है.

इससे पहले फेसबुक ने कन्फर्म किया था कि वह व्हाट्सऐप के साथ इंस्टाग्राम पर भी रूम सपोर्ट की टेस्टिंग कर रहा है. आइए जानते हैं कि व्हाट्सऐप के जरिए मैसेंजर रूम को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

ऐसे करें इस्तेमाल

  • सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सऐप वेब को लेटेस्ट वर्जन 2.2031.4 में अपडेट करना होगा. रूम को इस्तेमाल करने के लिए दो तरीके हैं. पहला, स्क्रीन के टॉप बायीं तरफ में दिए तीन डॉट पर क्लिक करें और फिर Create a Room पर क्लिक करना होगा.
  • इस ऑप्शन को क्लिक करने पर आपको फेसबुक मैसेंजर रूम के लिए पेज दिखेगा और फिर Continue with Messenger ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद दूसरा पेज दिखेगा जिसमें “Continue with Facebook account” ऑप्शन होगा जिस पर क्लिक करना है. इसमें अकाउंट्स को स्विच करने का भी ऑप्शन दिया जाएगा जिससे आप दूसरे अकाउंट का इस्तेमाल करके रूम को तैयार कर सकते हैं.
  • तीन डॉट के अलावा, व्हाट्सऐप में आप एक चैट के अंदर भी रूम के फीचर को प्राप्त कर सकते हैं. केवल अटैचमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें, इसमें आखिरी ऑप्शन रूम का होगा. रूम को तैयार करने की प्रक्रिया समान है.

वीडियो कॉलिंग की बढ़ रही है डिमांड

बता दें कि कोरोनावायरस के इस दौर में ऑनलाइन बातचीत, खासकर वीडियो कॉलिंग बेहद तेजी से बढ़ी है. लोग पर्सनल और प्रोफेशनल कामों के लिए वीडियो कॉलिंग का इस्तेमाल बढ़ चढ़कर कर रहे हैं. इसी को देखते हुए फेसबुक ने Messenger Rooms सर्विस शुरू की है. इसका मुकाबला Zoom, Skype और Google Meet से है.

Messenger Rooms में एक बार में मैक्सिमम 50 लोगों से फ्री में जितनी लंबी चाहे वीडियो कॉल की जा सकती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top