MUST KNOW

देश के हर नागरिक का होगा हेल्थ कार्ड, मोदी सरकार जल्द करेगी घोषणा

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 15 अगस्त को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission) की घोषणा जल्द कर सकते हैं. इस योजना के तहत हर नागरिक के स्वास्थ्य का डाटा एक प्लेटफॉर्म पर होगा. इसके अलावा हर किसी का हेल्थ ID कार्ड (Health Card) तैयार किया जाएगा. इस डाटा में डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी. जिससे एक ही प्लेटफॉर्म पर हेल्थ से जुड़ी तमाम जानकारी उपलब्ध होगी.स्कीम से जुड़ी जानकारी नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ इंदु भूषण न्यूज 18 इंडिया से साझा की.

इस योजना में खासतौर पर चार चीजों पर फोकस किया गया है.स्वास्थ्य आईडी, पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड, डिजी डॉक्टर और हेल्थ फैसिलिटीज का रिकॉर्ड. बाद में इस मिशन में टेलीमेडिसिन सेवाओं को जोड़ा जाएगा. इसमें हेल्थ आईडी कार्ड धारकों की गोपनीयता का पूरा ध्यान दिया जाएगा.

ये स्वैछिक प्लेटफॉर्म है. इससे जुड़ने के लिए कोई बाध्यता नहीं होगी. यानी कि किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी उसकी सहमति से ही साझा की जाएगी. इसके तरह डॉक्टर्स और अस्पतालों की सहमति से ही उनकी जानकारी साझा की जाएगी.

इस हेल्थ कार्ड के बन जाने के बाद जब कोई डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाएगा तो उसकी सहमति से डॉक्टर उसका रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकेगा. इसके लिए ऐसा सिस्टम तैयार किया जा रहा है कि किसी का व्यक्तिगत डाटा उसकी सहमति के बगैर कोई दूसरा नहीं देख सकेंगा.

इसके लिए मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड जैसी सुविधा दी जा सकती है. मान लीजिए किसी ने अगर अपना कोई हेल्थ का टेस्ट करवा रखा है तो उसकी डिटेल भी एक जगह ऑनलाइन उपलब्ध होगी उसे डॉक्टर को दिखाया जा सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top