MUST KNOW

दुनियाभर में है राम नाम की गूंज! अमेरिका सहित इस देश में चलती है राम नाम की करेंसी, नोट पर विराजमान है Ram

भारत ही नहीं, दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां राम नाम की गूंज देखने को मिलती है. सदियों के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या रामजन्मभूमि पर राम मंदिर के निर्माण के लिए तैयार है. 5 अगस्त को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर निर्माण की पहली ईंट रखेंगे तब उसके साथ ही रामजन्मभूमि के सैकड़ों साल के अंधेरे इतिहास का पटाक्षेप हो जाएगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका और नीदरलैंड में भगवान राम की करेंसी (Lord Ram Currency) चलती है. राम नाम वाले करेंसी नोट नीदरलैंड और अमेरिका (Netherlands and America) में इस्तेमाल होती हैं. इन नोटों पर भगवान राम (Lord Ram) की तस्वीर भी होती है. आइए आपको बताते इन नोटों के बारे में सब कुछ:

हालांकि इन नोटों को वहां आधिकारिक मुद्रा नहीं माना गया है बल्कि ये एक खास सर्कल के भीतर इस्तेमाल होती है लेकिन ये इन दोनों ही देशों में चलन में है.

अमेरिका के एक स्टेट आयोवा की एक सोसाइटी के भीतर राम मुद्रा चलती है. यहां अमेरिकन इंडियन जनजाति आयवे के लोग रहते हैं. अमेरिका की इस सोसायटी के लोग महर्षि महेश योगी को मानते हैं. महर्षि वैदिक सिटी में बसे उनके अनुयायी कामों के बदलों में इस मुद्रा में लेनदेन करते हैं. साल 2002 में द ग्लोबल कंट्री ऑफ वर्ल्ड पीस नामक एक संस्था ने इस मुद्रा को जारी किया और समर्थकों में बांटा.

राम मुद्रा की कीमत: एक राम मुद्रा का मूल्य 10 अमेरिकी डॉलर तय किया गया. इस तरह के तीन नोटों का मुद्रण हुआ. जिस नोट पर एक राम, उसका मूल्य 10 डॉलर, जिसपर दो, उसकी कीमत 20 डॉलर और जिसपर राम की तीन तस्वीरें छपी हुई हों, उसकी कीमत 20 अमेरिकी डॉलर के बराबर आंकी गई. आश्रम के भीतर सदस्य इनका इस्तेमाल आपस में करते हैं. आश्रम से बाहर जाने पर राम मुद्रा के मूल्य के बराबर डॉलर ले लेते हैं.

नीदरलैंड में राम मुद्रा को कानूनी मान्यता: नीदरलैंड में राम मुद्रा को कानूनी मान्यता मिली हुई है. यहां राम की एक तस्वीर के बदले 10 यूरो मिलते हैं. बीबीसी की एक रिपोर्ट में बताया गया कि डच सेंट्रल बैंक के अनुसार इस समय नीदरलैंड में लगभग एक लाख राम मुद्राएं चलन में हैं. लोग बैंक में जाकर इस मुद्रा के बदले 10 यूरो ले सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top