MUST KNOW

Tiktok की नहीं खलेगी कमी, अब Instagram पर आया छोटे वीडियो बनाने का फीचर

38539-instagram

Tiktok पर भारत में प्रतिबंध के बाद अब Facebook ने नया फीचर लॉन्‍च किया है. फेसबुक ने टिकटॉक (Tiktok) जैसा फीचर अपने इंस्टाग्राम (Instagram) मंच पर ‘रील्स’ (Reels) नाम से पेश किया है. इससे User अपने इंस्टाग्राम खाते पर 15 सेकंड के छोटे वीडियो साझा कर सकेंगे. 

चीन विरोधी धारणा के चलते दुनियाभर में Tiktok का विरोध हो रहा है. डेटा सुरक्षा को लेकर भारत जैसे देश ने भी Tiktok पर प्रतिबंध लगाया है. ऐसे में Reels की पेशकश से फेसबुक को अपनी पकड़ बनाने में मदद मिलेगी. इससे पहले कंपनी ने स्नैपचैट से प्रतिस्पर्धा में इंस्टाग्राम मंच पर ही ‘स्टोरी’ (Story) फीचर पेश किया था जिसे बाद में फेसबुक और Whatsapp पर भी डाल दिया गया. 

स्टोरी फीचर में User किसी फोटो या वीडियो को 24 घंटे के लिए डाल सकते हैं. उसके बाद वह खुद गायब हो जाता है. कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग को अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों के फीचर का क्लोन बनाने के कारण अमेरिकी संसद में 29 जुलाई को उनकी पेशी के दौरान कठिन सवालों का सामना करना पड़ा था. 
इंस्टाग्राम पर रील्स के वीडियो स्टोरी फीचर के साथ-साथ पेज पर Reels सेक्‍शन के तहत भी साझा किया जा सकता है. कंपनी रील्स फीचर को प्रायोगिक तौर पर भारत और ब्राजील जैसे बाजारों में पेश कर चुकी है. 

अब कंपनी भारत, ब्राजील समेत अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अन्य 50 देशों में शुरू करने जा रही है. वहीं माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर बातचीत कर रही है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन के स्वामित्व वाली वीडियो ऐप पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी के बाद कंपनी अपनी हिस्सेदारी बेचने को मजबूर है. कंपनी के अमेरिका अकेले में करीब 10 करोड़ User हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top