CELEBRITY

सुसाइड से लेकर CBI जांच तक, जानिए सुशांत मामले में अब तक का पूरा घटनाक्रम

नई दिल्ली: सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput)  कथित आत्महत्या मामले की गुत्थी अब तक नहीं सुलझ पाई है. ये मामला आत्महत्या और हत्या के बीच उलझ कर रह गया है. 14 जून को मुंबई स्थित अपने घर पर सुशांत ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. इस मामले की पहले मुंबई पुलिस जांच कर रही थी, फिर बिहार पुलिस भी केस को सुलझाने में लग गई और अब मामला सीबीआई के पास पहुंच गया है. इस मामले में 14 जून से लेकर अब तक क्या कुछ हुआ, आइए अपनी इस खबर में आपको एक-एक घटनाक्रम की विस्तृत जानकारी देते हैं. 

14 जून सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या:
मुंबई स्थित अपने घर पर 14 जून 2020 को सुशांत सिंह राजपूत ने फांसी लगाकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी. वो रूम से जूस लेने के लिए निकले फिर अपने कमरे में जाकर अंदर से दरवाजा उन्होंने लॉक कर लिया था. घर के नौकर और उनके दोस्त सिद्धार्थ पिठानी ने उनका दरवाजा नॉक किया. अंदर से आवाज नहीं आने पर चाभी वाले को बुलकर लॉक को तोड़ा गया और सुशांत की डेड बॉडी को पंखे से नीचे उतारा गया. तब तक बहुत देर हो चुकी थी, सुशांत की दम घुटने से मौत हो चुकी थी, जैसा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया. 

15 जून को अंतिम संस्कार में शामिल हुए परिवार और बॉलीवुड सितारे: 
सुशांत सिंह राजपूत की मौत की खबर मिलने के बाद बिहार से उनका परिवार मुंबई पहुंचा. 15 जून को सुशांत सिंह का अंतिम संस्कार किया गया, जिसमें उनके परिवार के अलावा तमाम बॉलीवुड सितारे पहुंचे थे, जिसमें से श्रद्धा कपूर, विवेक ओबेरॉय, कृति सेनन सरीखे टीवी के भी कुछ सितारे मौजूद रहे. 

मुंबई पुलिस के पास पहुंची सुशांत आत्महत्या की जांच:
सुशांत के निधन के बाद से मुंबई पुलिस उनके आत्महत्या की जांच कर रही थी, जिसमें लगभग 50 लोगों से इस मामले में पूछताछ हुई जिसमें उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट के अलावा, निर्देशक आदित्य चोपड़ा, महेश भट्ट, संजय लीला भंसाली, रिया चक्रवर्ती और सुशांत राजपूत की बहनें भी शामिल हैं. 

सुशांत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट:
सुशांत सिंह राजपूत की जो पहली पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई थी उसमें उनके मृत्यु का कारण दम घुटने से बताया गया. इसके बाद फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया गया है कि सुशांत के शरीर पर कोई संघर्ष का निशान नहीं मिला. ना ही कोई आंतरिक चोट पाई गई. उनके नाखून साफ थे. फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इसे पूरी तरह सुसाइड का केस बताया गया.

बॉलीवुड में उठा नेपोटिज्म का मुद्दा: 
सुशांत सिंह राजपूत बॉलीवुड में चल रहे भाई-भतीजावाद से परेशान थे उनके हाथ से कई फिल्में छीन ली गईं… ऐसी तमाम खबरें सामने आईं. कंगना रनौत ने सबसे पहले इस मुद्दे पर अपनी आवाज उठाई और वीडियो शेयर कर बोला की सुशांत ने आत्महत्या नहीं की है, बल्कि उनकी हत्या हुई है. ‘पानी’ जैसी फिल्म जिसके लिए सुशांत ने 11 महीने तक मेहनत की थी… यशराज फिल्म्स ने ये प्रोजेक्ट ही बंद कर दिया. शेखर कपूर इस फिल्म का निर्देशन कर रहे थे. शेखर ने ट्वीट कर बताया था कि सुशांत ‘पानी’ के हाथ से निकल जानें से काफी परेशान थे. उन्होंने ये भी खुलासा किया था कि वो जानते हैं कि सुशांत की मौत का जिम्मेदार कौन है. 

फैंस से लेकर बॉलीवुड सितारों ने की सीबीआई जांच की मांग:
सुशांत के फैंस ये मानने को तैयार नहीं थे कि सुशांत ने आत्महत्या की है. कंगना रनौत के वीडियो के बाद से सुशांत के चाहने वालों का ये भरोसा और मजबूत हो गया. सुशांत के फैंस लगातार सोशल मीडिया पर सुशांत के मौत की सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे. वहीं सुशांत के परिवार वालों के अलावा, एक्टर शेखर सुमन और अंकिता लोखंडे भी जो कि सुशांत की पूर्व गर्लफ्रेंड थीं उन्होंने भी सुशांत को इंसाफ दिलाने की मांग की और सीबीआई जांच की पैरवी की. 

सुशांत के पिता की एफआईआर: 
सुशांत सिंह के पिता केके सिंह ने पटना में रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई. रिया पर उन्होंने धोखाधड़ी, सुशांत को मौत के लिए उकसाने जैसे संगीन आरोप लगाए. इसके बाद से मामले में एक नया मोड़ आ गया. 

मुंबई पुलिस के साथ जांच में शामिल हुई बिहार पुलिस:
मुंबई पुलिस लगातार इस मामले की तफ्तीश कर रही थी लेकिन पटना में एफआईआर दर्ज होने बाद बिहार पुलिस भी इस मामले की जांच में जुट गई. बिहार पुलिस ने इस दौरान आरोप लगाया कि मुंबई पुलिस उनकी जांच में सहयोग नहीं कर रही है. वहीं रिया पर भी आरोप लगाया कि जब-जब वो उनके घर पर पूछताछ के लिए पहुंचे तो रिया वहां से गायब रहीं. बिहार पुलिस एक बार भी इस मामले में रिया का बयान नहीं दर्ज करा पाई. 

रिया चक्रवर्ती का सामने आया वीडियो: 
इन सब के बाद रिया चक्रवर्ती का एक वीडियो सामने आया. सफेद सूट में वो ये बोलते नजर आईं कि वो बेकसूर हैं और सच सामने आकर रहेगा. रिया का ये वीडियो वायरल हुआ और इसके बाद सुनने में ये भी आया कि रिया अपना फोन स्वीच ऑफ कर चुकी हैं और पुलिस उन्हें ट्रेस नहीं कर पा रही है. 

सुशांत सिंह आत्महत्या मामले में राजनीतिक बयानबाजी:
सुशांत सिंह आत्महत्या मामले ने राजनीतिक रंग ले लिया है. बिहार से लेकर देशभर के कई राजनेताओं ने इस पर बयान दिया. लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सुशांत मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की थी. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा नेता नारायण राणे ने इस मामले में सनसनीखेज बयान देते हुए कहा था कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और उनकी पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की हत्या हुई है. उन्होंने यह भी कहा कि दोनों की मौत के पहले हुई पार्टियों में शामिल लोगों के बारे में पुलिस को पता लगाना चाहिए. देव्रेंद्र फड़णवीस ने भी इस मामले में कहा था कि  बिहार पुलिस के काम के मसले पर महाराष्ट्र सरकार क्यों गैरजरूरी दबाव महसूस कर रही है? ये वाकई अजीब बात है.

सुशांत आत्महत्या मामले की सीबीआई जांच:
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मौत की सीबीआई जांच शुरू हो गई है. बिहार सरकार की सिफारिश के केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने इस मामले में सीबीआई जांच का नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. सीबीआई ने भी इस मामले की तहकीकात के लिए खास टीम का गठन करके जांच प्रक्रिया शुरू कर दी है.

ED ने की रिया चक्रवर्ती से पूछताछ:
7 अगस्त को रिया चक्रवर्ती ED के पास पूछताछ के लिए पहुंचीं. रिया पर सुशांत सिंह के अकाउंट से 15 करोड़ निकालने का आरोप है. रिया पर ये आरोप सुशांत के पिता ने लगाए हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top