FINANCE

अटल पेंशन योजना: बैंक से पता कर लें इसका स्टेट्स, वरना लग सकती है पेनाल्टी

नई दिल्ली: आपका अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana ) में निवेश प्रभावित हो सकता है. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान पिछले कुछ महीने इस योजना के लिए पैसे नहीं काटे गए हैं. लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस योजना को जारी रखने के लिए लोगों को अपना अकाउंट 30 सितंबर से पहले नियमित करने को कहा है. ऐसा नहीं करने पर सब्सक्राइबर्स को जुर्माना देना पड़ सकता है. दरअसल कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए अटल पेंशन योजना में ऑटो-डेबिट (Auto Debit) सुविधा को जून 2020 तक सस्पेंड कर दिया था. जिससे लोगों के हाथ में अपना घर चलाने के लिए पैसे रहें. इसके बाद 1 जुलाई से ऑटो-डेबिट सुविधा फिर से शुरू की गई, और सब्सक्राइबर्स को 30 सितंबर तक का वक्त दिया गया. जिसमें वो अपना बकाया योगदान चुका सकें और अपना APY खाता भी नियमित कर सकें, जिससे पेनाल्टी से बचा जा सके.  

इन सब्सक्राइबर्स को डरने की जरूरत नहीं
सरकार के इस फरमान से क्या आपको घरबाने की जरूरत है, इसे ऐसे समझें. दरअसल अटल पेंशन योजना में ऑटो डेबिट सुविधा को अपैल में सस्पेंड किया गया था, लेकिन ये अप्रैल मध्य तक लागू नहीं हुआ. इसका मतलब ये कि बहुत संभव है कि ज्यादातर सब्सक्राइबर्स ने अप्रैल का अपना योगदान भर दिया हो. ऐसे में उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. दूसरी बात, अगर सब्सक्राइबर तिमाही या छमाही आधार पर अपना APY में भुगतान करता है, और ये भुगतान अप्रैल में ऑटो डेबिट हो चुका है तो ऐसे सब्सक्राइबर्स को डरने की जरूरत नहीं है. उन्हें न तो पेनाल्टी भरनी पड़ेगी और न ही APY अकाउंट को नियमित करने की जरूरत होगी. ऐसे सब्सक्राइबर्स के लिए ऑटो डेबिट सुविधा अगली तिमाही यानि जुलाई से सितंबर (July-September) के लिए अपने आप शुरू हो जाएगी. सब्सक्राइबर का भुगतान कटा है या नहीं, ये खाता की डिटेल में जाकर चेक कर सकते हैं.

किन सब्सक्राइबर्स के लिए परेशानी ?

हालांकि ऐसे सब्सक्राइबर्स को अलर्ट हो जाना चाहिए जो मासिक, तिमाही या छमाही पेमेंट करते आए हैं, और जिनका भुगतान मई या जून में कटता है. ऐसे में पूरी संभावना है कि इन सब्सक्राइबर्स का APY में भुगतान नहीं हुआ हो. क्योंकि यही दो महीने थे जब अटल पेंशन योजना में ऑटो डेबिट सुविधा पूरी तरह से सस्पेंड थी. ऐसे सब्सक्राइबर्स को तुरंत चेक करना चाहिए कि उनकी पेमेंट गई है या नहीं, अगर किश्त नहीं गई है तो उसका भुगतान तुरंत करें ताकि पेनाल्टी से बचा जा सके.

APY किश्त कटी है या नहीं ऐसे चेक करें ?
अटल पेंशन योजना में सारी किश्तें समय पर गईं हैं या नहीं, ये चेक करने के लिए APY ट्रांजैक्शन निकालें या इसमें रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकालें. इससे ये साफ हो जाएगा कि सब्सक्राइबर की किश्त कब तक कटी है. दूसरा तरीका है मोबाइल SMS अलर्ट को चेक करें. अगर जुलाई में दो बार किश्त कटने का मैसेज हो तो समझ जाएं कि दूसरी पेमेंट बकाया थी और अब वो कट गई. इसकी पूरी जानकारी लेने के लिए https://npslite-nsdl.com/CRAlite/EPranAPYOnloadAction पर जाएं. यहां से सब्सक्राइबर अपना APY स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं. APY मोबाइल ऐप से भी स्टेटमेंट को देखा जा सकता है. APY स्टेमेंट डाउनलोड होने के बाद ये जरूर चेक करें कि आपकी सभी किश्तें कटी हैं या नहीं.

APY खाते को नियमित कैसे करें
अटल पेंशन योजना के स्टेटमेंट देखने के बाद अगर पता चले कि 1 जुलाई के बाद से कोई किश्त ऑटो डेबिट नहीं हुई है. तुरंत अपने बैंक से से सलाह मशवरा करें और अपना APY अकाउंट नियमित कराने के लिए कहें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top