MUST KNOW

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस लिया है तो करें चेक, COVID-19 वैक्‍सीन का मिलेगा भुगतान या नहीं

नई दिल्‍ली. पूरी दुनिया को कोरोना वायरस वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) का बेसब्री से इंतजार है. सभी को लगता है कि कोरोना वैक्‍सीन आने के बाद ही इस वैश्विक महामारी (Pandemic) का अंत हो पाएगा. कोरोना वायरस से मानव जीवन के साथ ही वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था (Global Economy) भी चरमरा गई है. इस बीच, कई देशों की कंपनियों ने जल्‍द कोरोना वैक्‍सीन बाजार में उतारने की घोषणा कर दी है. इनकी कीमत 1,000 रुपये से 4,500 रुपये के बीच बताई जा रही है.

सीरम इंडिया 3 डॉलर प्रति डोज की दर पर उपलब्‍ध कराएगी वैक्‍सीन
ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) भारत की सीरम इस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साथ कोरोना वैक्‍सीन बना रही है. सीरम इंडिया ने शुरुआत में कहा था कि कंपनी भारत में 1,000 रुपये में कोरोना वैक्‍सीन उपलब्ध कराएगी. हालांकि, अमेरिकी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स (Bill gates) की संस्‍था बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से सीरम इंडिया ये वैक्‍सीन भारत में महज 250 रुपये में उपलब्‍ध कराएगी. कंपनी ने घोषणा की है कि वह 2021 की शुरुआत में महज 3 डॉलर प्रति डोज की कीमत पर कोरोना वैक्‍सीन उपलब्‍ध करा देगी.

सरकारी योजना आने तक खुद ही उठाना होगा वैक्‍सीनेशन का खर्च

कोरोना वैक्‍सीन बाजार में आने के बाद लोगों को वैक्‍सीनेशन (Vaccination) के लिए भुगतान करना होगा. हालांकि, केंद्र (Central Government) और राज्‍य सरकारों की ओर से कोई फंडिंग प्‍लान (Funding Plan) सामने आने पर आम लोगों को मुश्किल वक्‍त में इस खर्च से निजात मिल सकती है, लेकिन तब तक लोगों को खुद इसका भुगतान करना होगा. ऐसे में आपके मन में सवाल उठ सकता है कि आपकी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी में कोरोना वैक्‍सीन का भुगतान कवर है या नहीं.

रेग्‍युलर हेल्‍थ पॉलिसी में खास परिस्थिति में मिलता है वैक्‍सीनेशन कवर
सभी रेग्‍युलर हेल्‍थ पॉलिसी (regular Health Policy) में अस्‍पताल में भर्ती होने पर ही मेडिकल खर्च (medical Expenses) का भुगतान किया जाता है. कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़कर हेल्‍थ पॉलिसी में वैक्‍सीनेशन कवर नहीं मिलता है. रेग्‍युलर हेल्‍थ पॉलिसी में कुत्‍ते के काटने पर लगने वाली वैक्‍सीन कवर होती हैं. वहीं, डिलिवरी के तुरंत बाद नवजात शिशु को लगने वाली वैक्‍सीन भी उन हेल्‍थ पॉलिसी में कवर होती हैं, जिनमें प्रेग्‍नेंसी खर्च का भुगतान किया जाता है. इनमें बच्‍चों को लगने वाले खसरे, टेटनेस जैसे कई टीके कवर होते हैं.

फिर किस हेल्‍थ पॉलिसी में मिल सकता है कोरोना वैक्‍सीन का कवर
कोरोना वैक्‍सीन कवर उन हेल्‍थ पॉलिसी में मिलेगा, जिनमें ओपीडी भुगतान की सुविधा शामिल होती है. हालांकि, इसमें ये देखा जाता है कि ओपीडी भुगतान की सीमा कितनी है. अगर ये सीमा 10,000 रुपये या ज्‍यादा है तो हेपेटाइटिस बी या इंफ्लूएंजा समेत कई तरह के वैक्‍सीनेशन का भुगतान किया जाता है. साथ ही ये भी देखा जाता है कि ओपीडी भुगतान सुविधा वाली हेल्‍थ पॉलिसी में वैक्‍सीनेशन कवर है या नहीं. दरअसल, वैक्‍सीन प्रिवेंटिव ट्रीटमेंट होने के कारण ज्‍यादा हेल्‍थ पॉलिसी में कवर नहीं होता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top