MUST KNOW

फल-सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने का ये है सबसे आसान तरीका, अपनाएं ये किचन Tips

नई दिल्ली : अकसर गर्मी के दिनों में सब्जियां और फल जल्दी खराब हो जाते हैं. आप जब भी मार्केट (market) से फल और सब्जी लाते हैं तो उन्हें भरकर रख देते हैं. कुछ ही दिनों में वह सड़ने लग जाती हैं. ऐसे में हमारे पास उन्हें फेकने के अलावा कोई चारा (option) नहीं होता है. रोजाना सब्जी-फल लाने का आपके पास वक्त नहीं होता है तो आप पूरे हफ्ते की सब्जी और फल एकसाथ ले आते हैं. ठंड के मौसम में यह कई दिनों तक चल जाते है लेकिन, जैसे ही गर्मियां शुरू होती हैं, तो फल व सब्जियाँ खराब होनी शुरू हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप फलों और सब्जियों को लंबे समय तक स्टोर (store) करके रख सकते हैं. यह ‘किचन टिप्स’ (kitchen tips) न सिर्फ आसान है बल्कि कारगर भी है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी सब्जियों को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जी को ‘टिशयू पेपर’ (tissue paper) या ‘किचन रोल’ (kitchen roll) में कवर करके फ्रिज (fridge) में स्टोर करें. इसे कसकर चिपकने वाली प्लासटिक (plastic) में भी कवर कर के रख सकते हैं. यह पत्तियों पर नमी को जमने से रोकता है, जिससे उन्हें ताजा रखने में मदद मिल सकती है. 

आलू, सेब और नाशपाती
यह तीनों चीजें बहुत ही जल्दी खराब हो जाती हैं. इनको लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप हमेशा हवादार बैग या टोकरी में रखें. इसके अलावा आप उन्हें ठंडे, सूखी जगह पर रखें. सेब से निकलने वाली गैस आलू को अंकुरित होने से बचाए रखेगी. 

केला
केले कुछ ही दिनों में काले पड़ने लगते हैं. केले को स्टोर करना सबसे मुश्किल होता है. आप प्लासटिक रैप में केले के ऊपर के भाग को कवर करके रखेंगे, तो यह लंबे समय तक चल सकता है. केले का तना प्राकृतिक एथलीन (natural ethylene) गैस छोड़ता है, जिससे यह जल्दी पक जाता है. 

टमाटर
सब्जियों में टमाटर सबसे जल्दी खराब होने लगता है. इसको जल्दी खराब हेने से बचाने के लिए हम आमतौर पर फ्रिज में स्टोर करते हैं लेकिन, फिर भी वह थोड़े दिनों के बाद खराब होने लगते है. ऐसे में आप टमाटर को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए उन्हें स्लाइस में काटकर रोस्ट कर लें. रोस्ट किए हुए टमाटर को जैतून के तेल के साथ एक कंटेनर (container) में स्टोर करें. 

प्याज और लहसुन
प्याज और लहसुन को लंबे समय तक चलाने के लिए आप एक बांस स्टीमर में लहसुन और प्याज को स्टोर कर सकते है. उन्हें अच्छी हवादार जगह पर रखें और धूप से बचाएं. यह उन्हें अंकुरित होने से रोकेगा.  इससे आप लंबे समय तक प्याज और लहसुन को स्टोर कर सकते हैं.

हरा प्याज
हरा प्याज जल्दी खराब होने वाली सब्जी है. हरे प्याज को आप लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसे काटकर पानी की खाली बोतल में डालकर फ्रीज में रखें. जब इसे खाने में इस्तेमाल करना हो या कुछ और चीज के लिए इसकी आवश्यकता हो, तो आप बोतल से कुछ हरी प्याज निकालें. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top