MUST KNOW

15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडस्ट्री और इकोनॉमी को लेकर कर सकते हैं ये बड़े ऐलान

नई दिल्ली. 15 अगस्त (15 August Independence Day) को लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) इस बार काफी अलग चीजों पर भाषण देने वाले हैं. सीएनबीसी-आवाज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इस भाषण में अगले आर्थिक पैकेज (Economic Package) की झलक देखने को मिल सकती है. साथ ही देश भर में हेल्थ कार्ड जारी करने का भी ऐलान हो सकता है. आइए आपको बताते हैं उन बातों के बारे में जिस पर 15 अगस्त का संभावित एजेंडा बना हुआ हो सकता है.

क्या होंगे बड़े ऐलान-सूत्रों के मुताबिक इस बार 15 अगस्त को इंडस्ट्री के लिए बड़े एलान संभव हैं.इस बार के 15 अगस्त के संबोधन में अगले आर्थिक राहत पैकेज की झलक संभव है.

पीएम मोदी इस बार 15 अगस्त को डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनने पर बड़ा ऐलान कर सकते हैं.इसके अलावा रेलवे रिफॉर्म पर आगे का रोडमैप भी पेश किया जा सकता है.

NIP यानी National Infrastructure Pipeline की फंडिंग के लिए खास कदम का ऐलान संभव है.

अब आएगा Health ID Card –प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जल्द ही ‘One Nation One Ration Card’ की तर्ज पर ‘One Nation one Health Card’ लाने की तैयारी कर रहे हैं. 15 अगस्त को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission) का ऐलान कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत देश के हर नागरिक के हेल्थ का डेटा एक प्लेटफॉर्म पर होगा. इसके अलावा हर किसी का हेल्थ ID कार्ड (Health Card) तैयार किया जाएगा. इस डाटा में डॉक्टर की डिटेल्स के साथ देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी.

मनी कंट्रोल में की एक खबर के मुताबिक़, शीर्ष अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय कैबिनेट से राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी मिल गई है. उम्मीद की जा रही है कि इस सप्ताह के अंत तक इस मिशन को अधिकारिक मंजूरी मिल जाएगी. सूत्रों से यह भी जानकारी मिली है कि 15 अगस्त के दिन पीएम इसकी घोषणा के साथ इसका शुभांरभ कर सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top