MUST KNOW

Vastu: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं हैं ये वास्तु टिप्स

नई दिल्ली: पंचतत्व यानी अग्नि, जल, वायु, पृथ्वी और आकाश पर आधारित वास्तु का हमारे जीवन पर काफी असर पड़ता है. वास्तु (Vastu) के अनुसार बना मकान और उसमें रखी चीजें आपके जीवन में सुख-समृद्धि को बढ़ाने वाली होती हैं. वास्तु नियमों का पालन करने से आपके सौभाग्य में वृद्धि होती है लेकिन यदि घर का कोई कोना वास्तु दोष से ग्रसित हो तो उसके दुष्परिणाम अक्सर झेलने पड़ते हैं. यदि आपको लगता है कि तमाम तरह के प्रयासों के बावजूद आपकी लव लाइफ की अड़चनें दूर नहीं हो रही हैं या फिर आपके वैवाहिक जीवन को किसी की नजर लग गई है तो आप दाम्पत्य सुखों को बढ़ाने वाले वास्तु के इन उपायों को जरूर करके देखें-

पार्टनर के साथ लव बढ़ाने के वास्तु उपाय:

– पति-पत्नी का शयनकक्ष हमेशा शांत स्थान पर और हवादार होना चाहिए. यदि आपके बेडरूम की खिड़की से नकारात्मक चीजें जैसे- खंडहर, सूखा पेड़, किसी कारखाने से निकलता धुंआ आदि दिखाई देता है तो उस पर परदा डाल दें.

– यदि कमरे में कूलर, पंखा या एसी की तेज आवाज आती हो तो उसे तुरंत ठीक करवा लें. इसी प्रकार कमरे के दरवाजे, खिड़की, अलमारी और पलंग से आवाज आना दाम्पत्य जीवन को प्रभावित करने वाले वास्तुदोष में ही आता है. इसकी जल्द से जल्द मरम्मत करवा लें.

– सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए प्रयास करें कि आपके बेडरूम में आईना न हो. यदि कमरे में ड्रेसिंग टेबल या आईना हो भी तो ऐसी जगह पर हो जहां पर उसमें आपका बेड न दिखाई पड़े. यदि स्थान का अभाव हो तो हमेशा उसे एक कपड़े से ढक दे. साथ ही इस बात का भी ध्यान रहे कि वो आईना टूटा हुआ न हो.

– वर्तमान में बेडरूम के साथ अटैच बाथरूम का प्रचलन है जो कि वास्तु नियमों के विपरीत है. यदि आप बनवाना भी चाहते हैं तो इसे नैऋत्य कोण में बनवाएं. बेडरूम के साथ अटैच बाथरूम का वास्तुदोष दूर करने के लिए प्रत्येक पूर्णिमा या शुक्रवार को नमक के पानी से बाथरूम धोएं.

– बेडरूम में सिराहने की तरफ दीवार पर राधा-कृष्ण या पति-पत्नी का मुस्कुराता हुआ फोटो लगाएं. यदि आप संतान सुख से वंचित हैं तो आप अपने बेडरूम में भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप वाली फोटो लगा सकते हैं.

– वास्तु के अनुसार हमेशा पूर्व या दक्षिण दिशा में सिर करके सोएं. साथ ही प्रयास करें कि बेडरूम में टीवी या मोबाइल न हो. ऐसा होने पर आप न सिर्फ सुकून भरी नींद ले सकेंगे बल्कि पति-पत्नी एक दूसरे की बातों को सुनने-समझने के लिए समय भी निकाल सकेंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top