MUST KNOW

मोदी सरकार की स्कीम में अपनी पत्नी के नाम से खुलवाएं अकाउंट, हर महीने उनको मिलेगी मोटी इनकम

नई दिल्ली. अगर आप अपने परिवार के अकेले कमाने वाले हैं ओर पत्नी होम मेकर है तो थोड़ी चिंता रहती है. अब इस चिंता को आप मोदी सरकार (Modi Government Scheme) की इस स्कीम में पैसा लगाकर खत्म कर सकते हैं. साथ ही आप अपनी पत्नी को आत्मनिर्भर बना सकते हैं ताकि आपके अनुपस्थिति में उनके पास एक रेगुलर इनकम आती रहे. ऐसे में आप सरकार की National Pension Scheme में निवेश करके अपनी पत्नी को आत्मनिर्भर बना सकते हैं.
पत्नी के नाम पर ऐसे खोलें न्यू पेंशन सिस्टम खाता
पत्नी के नाम पर न्यूय पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट खोल सकते हैं. NPS अकाउंट आपकी वाइफ को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त रकम देगा. साथ ही हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी. NPS अकाउंट के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी वाइफ को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी. इससे आपकी वाइफ 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगी.

आसान है पैसा निवेश करना
आप न्यू पेंशन सिस्ट म (NPS) अकाउंट में अपनी सुविधानुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं. आप 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं. 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है. नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक NPS अकाउंट चलाते रहें.

कौन जुड़ सकता है NPS से?

NPS में 18 से 60 साल की उम्र के बीच का कोई भी वेतनभोगी जुड़ सकता है. NPS में दो तरह के अकाउंट होते हैं Tier-I और Tier-II. Tier-I एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, जिसे हर सरकारी कर्मचारी के लिए खुलवाना अनिवार्य है. वहीं Tier-II एक वॉलेंटरी अकाउंट होता है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी अपनी तरफ से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकता है और कभी भी पैसे निकाल सकता है.

कैसे मिलेगी 60 हजार की मंथली पेंशन?
अगर योजना में आप 25 की उम्र से जुड़ते हैं तो 60 की उम्र तक यानी 35 साल तक आपको हर महीने 5000 रुपये स्कीम के तहत जमा करना होगा. आपके द्वारा किया गया कुल निवेश 21 लाख रुपए होगा. NPS में कुल निवेश पर अगर अनुमानित रिटर्न 8 फीसदी मान लें तो तो कुल कॉर्पस 1.15 करोड़ रुपये होगा. इसमें से 80 फीसदी रकम से एन्युटी खरीदते हैं तो वह वैल्यू करीब 93 लाख रुपए होगी. लम्प सम वैल्यू भी 23 लाख रुपये के करीब होगी. एन्युटी रेट 8 फीसदी हो तो 60 की उम्र के बाद हर महीने 61 हजार रुपये के करीब पेंशन बनेगी. साथ ही अलग से 23 लाख रुपये का फंड भी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top