MUST KNOW

अब मोबाइल फोन के जरिए नौकरी दिलाएगा ‘Google’, इस ऐप को किया लॉन्च

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) काल अपने साथ मंदी का दौर लेकर आया है. इस मंदी ने कई कंपनियों पर ताला लगवा दिया है जबकि कई लोगों की नौकरी जाने की बड़ी वजह भी बनी है. ऐसे में लोग दूसरी नौकरी की तलाश में वेबसाइट और इंटरनेट की मदद ले रहे हैं. इसी को देखते हुए गूगल (Google) ने नई योजना तैयार की है जिसके जरिए वो यूजर्स को फोन पर ही नौकरी दिलायेगा.

इसी योजना के तहत गूगल ने भारत में एक नई मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है, जहां लोग अपनी मनपसंद नौकरी की तलाश कर सकेंगे. इस ऐप को कोरमो जॉब्स (Kormo Jobs) नाम दिया गया है. आपको बता दें कि गूगल ने इस ऐप को पिछले साल लॉन्च किया था. साल 2019 तक गूगल प्ले स्टोर ये ऐप ‘स्पॉट’ के नाम से उपलब्ध थी. लेकिन गूगल ने अब इसे रिब्रांड कर नए नाम और फीचर के साथ लॉन्च किया है. 

आपको बता दें कि इस मोबाइल एप्लीकेशन पर बड़ी संख्या में नौकरी ढूंढ रहे लोग और वर्कर्स की तलाश कर रहीं विभिन्न कंपनियां एक्टिव हैं. कोविड-19 के न्यू नॉर्मल दौर में जब बहुत से लोग जॉब्स खोज रहे हैं वहीं जॉब सर्च के व्यवहार में बदलाव देखने को मिला है. ऐसे में कंपनी ने रिमोट इंटरव्यू जैसे फीचर को जोड़ा है. जो लोगों को घर बैठे-बैठे इंटरव्यू देने में मददगार साबित होगा.

गूगल के अनुसार, जोमैटो और डुंजो जैसी बड़ी कंपनियां भी इसके जरिए नए उम्मीदवारों की तलाश कर रही हैं. गूगल के मुताबिक, इस प्लेटफॉर्म पर 20 लाख से अधिक वेरिफाइड नौकरियां पोस्ट की जा चुकी थीं, जिससे प्रभावित होकर गूगल ने कोरमो जॉब्स को लॉन्च किया है. बता दें कि गूगल के कोरमो जॉब्स (Kormo Jobs) प्लेटफॉर्म की टक्कर भारत में लिंक्डइन (LinkedIn) से होगी क्योंकि इस समय वह भारत का बड़ा प्रोफेशनल जॉब नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है.

गौरतलब है कि भारत में गूगल करीब 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं को अपनी सर्विस उपलब्ध कराता है. ऐसे में अब लोगों को नौकरियां ढूंढने में आसानी होगी. इस ऐप में अगल-अलग स्किल्स के आधार पर अलग-अलग कैटेगरी की जॉब्स मौजूद हैं. वहीं इस ऐप को इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. सबसे पहले यूजर को गूगल प्ले स्टोर (Google Play) से कोरमो जॉब्स एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा. जिसके बाद उसमें अपनी स्किल्स की जानकारी देनी होगी और सर्च बटन दबाना होगा. इसके तुरंत बाद ही आपके सामने ढेरों वर्कर्स की तलाश कर रही कंपनियों की लिस्ट खुल जाएगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top