MUST KNOW

मोबाइल में नहीं है नेटवर्क तो कैसे करें कॉल, जानिए Jio के इस शानदार फीचर्स के बारे में

नई दिल्ली. कई बार हमारे फोन में नेटवर्क की प्रोब्लम आ जाती है और उसी टाइम हमें अर्जेंट कॉल भी करनी होती है. उस समय लगता है बस कैसे भी कॉल लग जाए. इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए टेलिकॉम सेक्टर की रिलायंस जियो (Reliance Jio) अपने ग्राहकों को वाई फॉई कॉलिंग (Jio WiFi Calling Service) की सर्विस देने जा रही है. जिसके जरिए बिना टेलिकॉम नेटवर्क के भी वाई फाई की मदद से वीडियो और वॉइस कॉल्स किए जा सकते है. साथ ही ये सर्विस बिल्कुल फ्री है. जी हां, सब्सक्राइबर्स को इस सर्विस के लिए अलग से कोई पेमेंट नहीं करना होगा. अगर आपके पास प्रीमियम स्मार्टफोन है, तो कुछ सेटिंग्स में बदलाव करके आप वाई फाई की मदद से कॉलिंग कर सकते है. आपको बता दें कि अन्य कंपनियां भी जल्द ही इस फीचर को शुरू कर सकती है.

जानिए क्या है वाई फॉई कॉलिंग सर्विस-
यह सर्विस उस समय काम आती है जब फोन में मोबाइल नेटवर्क नहीं आ रहा हो. तब आप वाईफाई नेटवर्क के जरिए कॉल रिसीव कर सकते हैं और कॉल लगा भी सकते हैं. अगर वाईफाई नेटवर्क स्ट्रॉन्ग है तो इसमें कॉल ड्रॉप के चांस बहुत कम होते हैं. जियो की ओर से अपने ग्राहकों को ये सर्विस बिल्कुल मुफ्त दी जा रही है. ग्राहक वाई फाई नेटवर्क पर जियो वाई फाई कॉलिंग कर सकेंगे. इसमें voice/video calling एक्सपीरियंस के लिएVoLTE और वाई फाई सर्विस के बीच में स्विच करने की सुविधा है. ग्राहक वीडियो वाई फाई कॉल भी कर सकेंगे. कस्टमर्स के लिए एक और जो अच्छी बात है, वो ये कि ये सर्विस पूरी तरह फ्री है.

वाई फॉई कॉलिंग सर्विस के लिए करें ये सेटिंग्स- 

आपको बता दें कि यह फीचर अभी सिर्फ चुनिंदा डिवाइस में ही सपॉर्ट करता है. आपको अपनी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाकर पता करना होगा कि आपका फोन लिस्ट में है या नहीं. अगर आपको फोन यह फीचर सपोर्ट करता है तो इस तरह ढूंढे. आप फोन की सेटिंग में इस फीचर को चेक कर सकते हैं.

Android स्मार्टफोन्स के यूजर्स को सेटिंग्स में जाना होगा. यहां उन्हें Connections का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें जाकर उन्हें Wi Fi Calling के ऑप्शन को ऑन करना होगा, जिससे यह सर्विस इनेबल हो जाएगी.

कौन कर सकता है इसका इस्तेमाल-
जियो की ओर से 150 से ज्यादा स्मार्टफोन्स में यह फीचर दिया जा रहा है. Apple iPhone 6s और इसके बाद के आईफोन मॉडल्स के अलावा फ्लैगशिप सैमसंग डिवाइसेज Samsung Galaxy Note 10, Galaxy S10 में भी वाई फाई कॉलिंग की जा सकती है. इसके अलावा Samsung Galaxy M20, Galaxy A70, Redmi K20, Redmi K20 Pro और Poco F1 जैसे स्मार्टफोन में भी ये फीचर काम करेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top