MUST KNOW

WhatsApp पर फॉरवर्ड किया गया मैसेज रियल है या फेक, ऐसे लगाएं पता

वॉट्सऐप (WhatsApp) पर रोजाना कई फॉरवर्डेड मैसेज मिलते हैं. इनमे कई मैसेज रियल होते हैं और कई फेक. लेकिन यह पता लगाना बहुत मुश्किल होता है कि इनमें से कौन सा मैसेज रियल है और कौन फेक है. इस समस्या को खत्म करने के लिए WhatsApp अब एक नया फीचर लेकर आया है जिससे आप फॉरवर्ड मैसेज की वास्तविकता के बारे में जान पाएंगे. हालांकि, यह फीचर अभी भारत में उपलब्ध नहीं है, लेकिन उम्मीद है कि इसे जल्द ही भारत के लिए भी जारी किया जाएगा.

ऐसे चेक करें फेक मैसेज
WhatsApp ने अपने ब्लॉग में कहा कि इस फीचर के जरिये कई बार फॉरवर्ड किए गए मैसेज को आसानी से चेक किया जा सकता है. इससे यूजर को ये जानने का मौका मिलेगा कि उनके पास जो मैसेज आया है वह सही है या नहीं. WhatsApp के इस खास फीचर के जरिए यूजर फॉरवर्ड किए गए मैसेज के पास दिए मैग्निफाइंग ग्लास आइकन पर टैप कर ब्राउजर पर पहुंच जाएंगे, जहां से इस मैसेज को अपलोड किया गया है.

इसके बाद यूजर वेब रिजल्ट के जरिए मैसेज की वास्तविकता को जान पाएंगे कि ये सही है या फेक है. इसके अलावा मैसेज की जांच के लिए यूजर्स को ऐसे आर्टिकल्स भी मिल सकेंगे, जिनमें फॉरवर्ड किए गए मैसेज के फेक या रियल होने की हकीकत बयां की गई होगी.

इन देशों में उपलब्ध है यह फीचर
WhatsApp का यह फीचर फिलहाल ब्राजील, इटली, आयरलैंड, मेक्सिको, स्पेन, ब्रिटेन और अमेरिका के लिए लॉन्च किया गया है. वहीं, इस फीचर के जल्द ही भारत आने की उम्मीद है. यह फीचर एंड्रॉयड, आईओएस (iOS) के साथ WhatsApp web के लिए भी रॉलआउट किया गया है. इसके लिए यूजर्स को WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top