MUST KNOW

किस उम्र के बच्चों के लिए मास्क है जरूरी, WHO ने जारी की नई गाइडलाइन

जेनेवा. कोरोना महामारी (Coronavirus) के इस दौर में संक्रमण से बचने के लिए हर किसी को मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है. ऐसे में अक्सर ये सवाल उठाए जाते रहे हैं कि बड़ों के लिए मास्क जरूरी है लेकिन बच्चे क्या करें? विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने अब बच्चों के मास्क पहनने को लेकर गाइडलाइन जारी की है. WHO की नई गाइडलाइन के मुताबिक 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी वयस्कों की तरह ही मास्क (Mask) पहनना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा है कि मास्क पहनने को लेकर दुनियाभर में जो गाइडलाइन्स जारी की गई हैं, वह 12 साल से बड़े बच्चों पर भी लागू होती हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कहा गया है कि 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी कोरोना का उतना ही खतरा है जितना बड़ों को है. बच्चों को ऐसी जगहों पर मास्क का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न किया जा रहा हो या फिर ऐसी जगह जहां पर कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा हो.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बच्चों में कोरोना के खतरे के बारे में तो जानकारी दी गई है लेकिन ये कितना घातक हो सकता है इसके बारे में कुछ नहीं बताया गया है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 12 साल से अधिक उम्र के बच्चे बड़ों की तरह ही कोरोना वायरस का संक्रमण फैला सकते हैं. हालांकि डब्ल्यूएचओ ने साफ किया है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनाना अनिवार्य नहीं है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से साफ किया गया है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों में कोरोना का खतरा न के बराबर होता है इसलिए इस उम्र के बच्चों को मास्क पहनना जरूरी नहीं है. वहीं 6 से 11 साल की उम्र के बच्चों को उन जगहों पर मास्क जरूर लगाना चाहिए जहां कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा है या फिर उन जगहों पर जहां पर भीड़ काफी ज्यादा है.

खेलने के दौरान मास्क लगाने से बचें बच्चे
विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कहा गया है कि खेलने के दौरान बच्चों को मास्क का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.इसी के साथ बच्चों को एक दूसरे से दूरी बनाकर खेलना चाहिए और खेल के मैदान में बच्चों को सीमित संख्या में खेलना चाहिए.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top