MUST KNOW

बंद हो गए Airtel और Vodafone के ये प्रीमियम डेटा प्लान! TRAI ने बताई वजह

टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथेरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) टेलीकॉम कंपनियों के प्रीमियम प्लान (premium plans) पर रोक लगाने जा रही है. ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों से प्रीमियम प्लान पर कंसल्टेशन किया था. गुरुवार को टेलीकॉम कंपनियों (telecom companies) को जवाब देने की आखिरी तारीख थी, हालांकि ट्राई कंपनियों की दलील से सहमत नहीं है. बता दें कि एयरटेल (Airtel) ने ज्यादा तेज स्पीड डेटा और प्रायरिटी सर्विसेज के लिए प्लेटिनम सर्विस (platinum service) लॉन्च की थी. वहीं वोडाफोन (Vodafone) ने भी ऐसी ही सर्विस रेडएक्स (RedX) के नाम से लॉन्च की थी.

लेकिन ट्राई इन दोनों टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की इन स्कीमों पर ये कहते हुए सवाल उठाए थे कि इससे जिन लोगों पास यह स्कीम नहीं है, उनकी सर्विस पर असर पड़ सकता है. ट्राई ने कंपनियों से इमरजेंसी पर प्राथमिकता कैसे तय होगी इस पर सवाल किए थे. TRAI का कहना है कि कंपनियां प्रीमियम प्लान में डेटा स्पीड की गारंटी नहीं दे सकती.

ट्राई ने कहा था कि वोडाफोन आइडिया और एयरटेल, दोनों ये सुनिश्चित करें कि प्रीमियम सर्विस के ग्राहकों के हित सुरक्षित रहें. ट्राई ने दोनों कंपनियों से एक सप्ताह के भीतर जवाब मांगा था.

TRAI ने कंपनियों के साथ कंसल्टेशन पूरा कर लिया है. कंपनियों को TRAI को 20 अगस्त तक जवाब देना था. कंपनियां निर्धारित तिथि पर TRAI को डेटा उपलब्ध कराने में विफल रही हैं. कंपनी ने TRAI के सवालों का जवाब पूरी तरह से नहीं दिया. TRAI ने कंपनियों से 20 से ज्यादा सवाल पूछे थे. TRAI ने Voda-Idea के redX प्रीमियम प्लान और Airtel के प्रीमियम प्लान पर सवाल उठाए थे. बता दें कि इस पर TDSAT ने कंपनियों से कंसल्टेशन करने के निर्देश दिए थे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top