MUST KNOW

अमेजन, पेटीएम और फ्लिपकार्ट को टक्कर देगी टाटा ग्रुप, लॉन्च करने जा रही ये खास सुपरऐप

नई दिल्ली. सुपर ऐप बाजार की जंग में टाटा ग्रुप (Tata Group) ने भी अब कदम रखने का फैसला ले लिया है. पहले से ही इस बाजार में रिलायंस जियो, अमेजन, Paytm और Flipkart जैसी कंपनियां हैं. दरअसल टाटा ग्रुप एक ऑम्निचैनल डिजिटल प्लेटफॉर्म (Omnichannel Digital Platform) पर काम कर रहा है, जिसमें कंपनी अपने विभिन्न कंज्यूमर बिजनेस को एक चैनल के जरिये पेश करेगी. फाइनेंशियल टाइम्स न्यूजपेपर ने टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrashekharana) के हवाले से लिखा है, ‘यह एक सुपर ऐप होगा. एक ऐसा ऐप, जिसके अंदर कई सार ऐप्स होंगे… हमारे पास एक बड़ा मौका है…हम सभी चीज को एक दूसरे से कनेक्ट कर कैसे सरल आॅनलाइन अनुभव देंगे और लोगों के लिए एक सुंदर ऑम्निचैनल अनुभव मिल सकेगा?’

कंपनी अब अपने कंज्यूमर बेस को बढ़ाकर करोड़ों भारतीय लोगों तक पहुंचाना चाहती है. ये कंज्यूमर्स विभिन्न कटैगरी के हैं. यही कारण है कि कंपनी अब ‘भारतीय ग्राहकों के लिए भारत में ही बने एक वर्ल्ड क्लास प्लेटफॉर्म’ तैयार करना चाहती है. बता दें कि टाटा ग्रुप एयरलाइंस, रिटेल स्टोर्स, हॉस्पिटेबिलिटी, घड़ी आदि जैसे कैटेगरी में काम करती है. टाटा ग्रुप के पास टाटा क्लिक, स्टारबक्स, वेस्टसाइड, विस्तारा, क्रोमा, स्टार बाजार आदि जैस ब्रांड्स हैं. इसके अलावा यह कंपनी कई तरह की सविर्सेज भी देती है. सूत्रों के मुता​बिक, कुछ समय पहले ही कंपनी ने​ टाटा डिजिटल नाम से एक नई ईकाई बनाई है.

सुपरऐप क्या है? 
सुपरऐप एक कॉन्सेप्ट है, जो चीन और दक्षिण एशिया से निकला है. इन देशों की इंटरनेट कंपनियों ने महसूस किया कि विभिन्न तरह के सर्विस ऐप्स जैसे शॉपिंग, पेमेंट, कैब बुकिंग, फूड सर्विस आदि को एक ही ऐप में मर्ज कर पेश किया जाए. इससे उनके रेवेन्यू पर साकारात्मक प्रभाव देखने को मिला. सबसे पहले WeChat, GoJek, Grab जैसे ऐप्स ने सुपरऐप के जरिए कई सर्विसेज देने लगीं.

बढ़ते स्मार्टफोन्स से सफल हुआ सुपरऐप
सुपरऐप पर सोशल मीडिया और अन्य कम्युनिकेशन चैनल से ट्रैफिक ड्राइव करने में मदद मिलती है. सामान्य भाषा में समझें तो सुपरऐप एक ऐसा ऐप हैं, जहां आपको अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग ऐप नहीं रखने की जरूरत होती है. एक ही ऐप से कई तरह के काम पूरे हो जाते हैं. दुनियाभर में स्मार्टफोन्स की बढ़ती संख्या की वजह से सुपरऐप काफी सफल रहा है

भारत की बात करें तो रिलायंस जियो, पेटीएम, फ्लिपकार्ट की मालिकाना वाली फोन पे सुपरऐप्स हैं. जियो के ऐप पर ग्राहकों को कॉन्टेन्ट स्ट्रीमिंग, शॉपिंग, पेमेंट्स, मैसेजिंग, गेम्स आदि की सर्विस मिल जाती है. इसी प्रकार पेटीएम ऐप पर शॉपिंग और पेमेंट जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top