MUST KNOW

इंटरनेट स्पीड वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 सेकंड में Netflix से सबकुछ डाउनलोड हो सकेगा!

इंटरनेट जितना फ़ास्ट हो काम उतना ही जल्द होता है. आम तौर पर भारत में mbps की स्पीड मिलती है. जैसे 50 mbps या 100 mbps. जीबीपीएस स्पीड वाले इंटरनेट प्लान्स भी मौजूद हैं.

1024mbps यानी 1gbps. इसी तरह 178Tbps को अगर Gbps में तब्दील करें तो ये 1 लाख 78 हजार जीबीपीएस तक होता है.

लेकिन लंदन के रिसर्चर्स ने 178 Tbps की स्पीड यूज की है. रिपोर्ट के मुताबिक़ युनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) के  रिसर्चर्स ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 178Tbps (178,000Gbps) को दुनिया का सबसे तेज़ इंटरनेट बताया जा रहा है.

ग़ौरतलब है कि इससे पहले जापान के पास ये रिकॉर्ड था जहां 172tbps की स्पीड यूज की गई थी. लेकिन अब ये रिकॉर्ड युनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के रिसर्चर्स ने अपने नाम कर लिया है.

178Tbps की स्पीड के साथ आप क्या कर सकते हैं? ये स्पीड किस काम की है? आपके मन में ये सवाल ज़रूर होंगे. तो ये समझ लें कि Netflix या दूसरे ओटीटी प्लैटफ़ॉर्म के सभी कॉन्टेंट आप एक सेकंड में ही डाउनलोड कर सकते हैं.

ये कैसे संभव हुआ?

युनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के इलेक्ट्रॉनिक एंड एलेक्ट्रिकल इंजीनियर ने कहा है, ‘स्टेट ऑफ द आर्ट क्लाउड डेटा सेंटर इंटरकनेक्शन्स फ़िलहाल 35Tbps तक ट्रांसपोर्ट कर सकते हैं. हम नई टेक्नॉलजी के साथ काम कर रहे हैं जो मौजूदा इंफ़्रास्ट्रक्चर को युटिलाइज करके इसे बेहतर बनाएगा’

आमतौर पर नेटवर्क इंफ़्रास्ट्रक्चर में  4.5THz का यूज किया जाता है. हालांकि 9THz तक उपलब्ध है, लेकिन ये चुनिंदा है. 178Tbps की स्पीड हासिल करने के लिए रिसर्चर्स ने 16.8THz का यूज किया है.

178Tbps स्पीड हासिल करने के लिए रिसर्चर्स की टीम ने ऑप्टिकल फ़ाइबर में यूज किए जाने वाले वेवलेंथ के मुक़ाबले वाइडर रेंज का यूज किया है.

मौजूदा समय में मैक्सिमम 9THz यूज किया जाता है, लेकिन ये स्पीड हासिल करने के लिए लगभग डबल यूज किया गया है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top