MUST KNOW

बदलने वाला है आपके मोबाइल SIM कनेक्शन से जुड़ा ये बड़ा नियम, जानिए इसके बारे में सब कुछ

नई दिल्ली. प्रीपेड मोबाइल (Prepaid mobile) को पोस्टपेड में (postpaid connections) बदलना आसान होने वाला है. मोबाइल ग्राहकों को अब प्रीपेड सिम कार्ड (SIM card) को पोस्टपेड में बदलने के लिए दोबारा वेरिफिकेशन (verification) नहीं कराना होगा. इसके लिए अब सिर्फ एक OTP से ग्राहकों का काम आसान हो जाएगा. बताया गया कि अब एक ओटीपी से ही ग्राहकों का पोस्टपेड कनेक्शन शुरू हो जाएगा.

दूरसंचार विभाग जल्द ही इसके लिए गाइडलाइन जारी कर सकता है. बताया गया कि पोस्टपेड में बदलने के लिए ग्राहकों को दोबारा आवेदन फॉर्म नहीं भरने की ज़रूरत नहीं होगी. यानी कि ग्राहकों को री-वेरिफिकेशन की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा और ग्राहक के मोबाइल पर ओटीपी से ही वेरिफिकेशन हो जाएगा. इसके अलावा बिलिंग के लिए ग्राहक अपना एड्रेस प्रूफ कंपनी की वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं.

दूरसंचार विभाग ने ग्राहक वेरिफिकेशन की नई गाइडलाइंस तैयार कर ली है और एक से दो हफ्ते में इसे जारी किया जा सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि देश में 90 करोड़ से ज्यादा प्रीपेड मोबाइल उपभोक्ता हैं. पता चला है कि इससे जम्मू-कश्मीर जाने वाले ग्राहकों को भी होगा फायदा, क्योंकि जम्मू-कश्मीर में किसी और राज्य का प्रीपेड सिम काम नहीं करता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top