EDUCATION

NEET 2020: जारी हुए नीट के एडमिट कार्ड, ntaneet.nic.in से ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली: NEET 2020: देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस (MBBS) व डेंटल (BDS) यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) का आयोजन करवाया जाता है. शिक्षा जगत की बात करें तो देश में नीट 2020 को लेकर मााहौल काफी गर्माया हुआ है. छात्रों से लेकर अभिभावक तक इस परीक्षा को स्थगित कराए जाने की मांग कर रहे हैं. अभी तक की जानकारी के मुताबिक  NEET 2020 का आयोजन 13 सितंबर 2020 को होने जा रहा है.  सरकार का कहना है कि परीक्षा तय तिथि में ही होगी और इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं (NEET 2020 admit card).

कैसे डाउनलोड करें नीट 2020 एडमिट कार्ड
26 अगस्त 2020 को नीट एडमिट कार्ड (NEET 2020 admit card) जारी कर दिए गए हैं. अभ्यर्थी एनटीए नीट की ऑफिशियल वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.  इसके लिए इन स्टेप्स को ध्यान में रखें.

1. एनटीए नीट (NTA NEET) की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं.
2. होम पेज पर एडमिट कार्ड डाउनलोड का लिंक मिलेगा. उस पर क्लिक करें.
3. नया पेज खुल जाएगा. यहां दी गई रिक्त जगह में अपना नीट एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड, जन्मतिथि और सिक्योरिटी पिन दर्ज कर सर्च करें.
4. आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिख जाएगा. इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंट लेकर सुरक्षित रख लें.
इस परीक्षा के लिए 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जेईई मेन के एडमिट कार्ड कुछ दिनों पहले ही जारी कर दिए गए थे.

एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का नाम, NEET 2020 रोल नं., NEET रजिस्ट्रेशन नं., परीक्षा की तिथि और समय, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, कैटेगरी/सब-कैटेगरी, पता, परीक्षा का माध्यम (भाषा), परीक्षा केंद्र का नं. और पता व हस्ताक्षर जैसी जानकारियां दर्ज होंगी.

परीक्षा तिथि घोषित करने के साथ ही केंद्र ने NEET 2020 परीक्षाओं के लिए कुछ स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (SOPs) जारी किए हैं. ये गाइडलाइंस कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की गई हैं.
1. सभी परीक्षा केंद्रों को परीक्षा आयोजित करवाने से पहले सैनिटाइज किया जाएगा. सभी केंद्रों में मास्क, ग्लव्स, हैंड सैनिटाइजर्स और डिसइन्फेक्टेंट स्प्रे की व्यवस्था करवाई जाएगी.
2. भारत सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक 2 सीटों के बीच में गैप रखा जाएगा.
3. ए़मिट कार्ड पर मौजूद बार कोड को स्कैन करने के लिए एंट्री पॉइंट पर बार कोड रीडर उपलब्ध करवाए जाएंगे.

4. केंद्र पर मौजूद परीक्षा निरीक्षक परीक्षा शुरू होने से पहले सभी डेस्क पर रफ शीट रख देंगे

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top