FINANCE

यहां मिल रहा है देश में सबसे सस्ता होम लोन, जानें SBI समेत 11 बैंकों की ब्याज दरें

नई दिल्ली. बहुत से लोग घर खरीदने के लिए होम लोन की मदद लेते हैं. अगर आप भी होम लोन लेने की सोच रहे हैं, आप ब्याज दर जरूर देखेंगे. इस गिरती ब्याज दर व्यवस्था में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd) सहित लगभग सभी बैंकों ने अपने होम लोन की दरों में कटौती की हैं. कुछ बैंकों की दरें 7 फीसदी से भी नीचे आ गईं हैं, जो कि होम लोन लेने वालों के लिए बहुत अच्छा मौका साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि कौन से बैंक हैं, जहां से 7 फीसदी से कम सालाना ब्याज दर पर होम लोन लिया जा सकता है.

यह बैंक दे रहा सबसे सस्ता होम लोन
यूबीआई ने अपनी होम लोन ब्याज दर 6.7 फीसदी तक घटा दी हैं. यूबीआई की होम लोन ब्याज दर ईबीएलआर से लिंक्ड है. ध्यान रहे कि इस कम ब्याज दर पर होम लोन उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा जिनका सिबिल स्कोर 700 से अधिक हो. यूबीआई में ही जॉब करने वाली महिला, जिसका सिबिल स्कोर 700 से अधिक है, को 6.70 फीसदी पर होम लोन मिलेगा. बैंक में नौकरी करने वाले पुरूष को 6.75 फीसदी पर होम लोन मिलेगा. इसके अलावा नॉन-सेलेरिड को भी 6.90 फीसदी की दर पर होम लोन मिल जाएगा.

इन बैंकों में होम लोन पर मिल रही है सबसे कम ब्याज दर…

बैंक ऑफ बड़ौदा- 6.85 फीसदी
बैंक ऑफ इंडिया- 6.85 फीसदी
सेंट्रल बैंक- 6.85 फीसदी
केनरा बैंक- 6.90 फीसदी
पंजाब एंड सिंध बैंक- 6.90 फीसदी
यूको बैंक- 6.90 फीसदी
एचडीएफसी लिमिटेड- 6.90 फीसदी
एचडीएफसी बैंक- 6.95 फीसदी
एसबीाई- 6.95 फीसदी
आईसीआईसीआई बैंक- 6.95 फीसदी
पंजाब नेशनल बैंक- 7 फीसदी

लोन लेते समय इन बातों का भी रखें ध्यान
होम लोन लेते समय सिर्फ कम ब्याज दर पर ही ध्यान नहीं देना चाहिए. ब्याज दर के अलावा आपको लेंडर्स की विश्वसनीयता और अन्य चार्जेज की भी जांच करनी होगी, जो कि हर बैंक में अलग-अलग हो सकते हैं. क्रेडिट स्कोर में बदलाव के साथ रिस्क प्रीमियम में भी बदलाव आता है. तो , अगर आपने होम लोन लिया है, तो क्रेडिट कार्ड के भुगतान में देरी जैसी लापरवाहियों से आप पर होम लोन ईएमआई का बोझ बढ़ सकता है. इसलिए आप तिमाही के मुताबिक अपना क्रेडिट स्कोर चेक करते रहें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top