CELEBRITY

DNA ANALYSIS: देश में सबसे ज्यादा ‘नापसंद’ हुआ रिया का इंटरव्यू, लोगों ने सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास

नई दिल्ली: ये 70 और 80 का दशक था.जब लोग चिट्ठियां लिखकर विविध भारती रेडियो को अपना मनपसंद गाना सुनाने की फरमाइश करते थे. अब फरमाइशी गीतों का दौर तो चला गया है.लेकिन न्यूज़ चैनलों पर फरमाइशी इंटरव्यू का दौर शुरू हो गया है.  इन फरमाइशी इंटरव्यू में दोनों तरफ से एक्टिंग होती है. इंटरव्यू देने वाला मासूमियत की एक्टिंग करता है और इंटरव्यू लेने वाला पत्रकार सख्त सवाल पूछने की एक्टिंग करता है. इंटरव्यू देने वाले का मकसद होता है जनता की राय अपने पक्ष में कर लेना और इंटरव्यू लेने वाले पत्रकार का मकसद होता है, किसी भी कीमत पर TRP हासिल करना, यानी दोनों का फायदा. 

अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए दिया इंटरव्यू
आजकल सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में भी यही हो रहा है. CBI की पूछताछ से 24 घंटे पहले रिया चक्रवर्ती ने बड़ी चालाकी से एक न्यूज़ चैनल को इंटरव्यू देकर खुद को बेकसूर साबित करने की कोशिश की. इतनी चर्चा के बावजूद ये इंटरव्यू सोशल मीडिया पर देश में सबसे ज़्यादा नापसंद किया जाने वाला प्रोग्राम बन गया है.

असल में ऐसे इंटरव्यू आरोपी की PR एजेंसी और वकीलों द्वारा कराए जाते हैं. फरमाइशी इंटरव्यू की पटकथा पहले से लिखी जा चुकी होती है. रिया चक्रवर्ती ने एक चैनल को इंटरव्यू देकर मीडिया का इस्तेमाल अपने पक्ष में कर लिया. साफ है इस इंटरव्यू का मकसद पूछताछ करने वाले अधिकारियों पर दबाव बनाना था. 

Zee News ने ऑफर ठुकरा दिया था
रिया चक्रवर्ती के वकील ने Zee News को भी इंटरव्यू का ऑफर दिया था. उनकी शर्त थी कि हमें उनके पक्ष में ख़बरें दिखानी होंगी. ऐसी कोई भी शर्त पत्रकारिता के आदर्शों के ख़िलाफ है, इसलिए उस इंटरव्यू के ऑफ़र को ठुकरा दिया गया. खुद को बचाने के लिए मीडिया का इस्तेमाल करने की इस कला को पब्लिक रिलेशन यानी PR Exercise भी कहते हैं. कुछ पत्रकार बिना सोचे समझे रिया चक्रवर्ती और उन्हें बचाने वालों के हाथों का खिलौना बन गए. और नकली TRP की रेस में शामिल हो गए.

सोशल मीडिया पर लोगों का गुस्सा
Facebook और Youtube के आंकड़ों की बात करें तो रिया चक्रवर्ती के इस इंटरव्यू को 24 घंटे में 5 लाख से ज़्यादा लोग नापसंद यानी Dislike कर चुके हैं. ये आंकड़ा अभी लगातार बढ़ रहा है. यानी हर घंटे इस इंटरव्यू को 21 हज़ार लोग नापसंद कर रहे हैं. ये स्थिति तो तब है जब इस Interview के कई Videos पर Like, Dislike और Comments को बंद कर दिया गया है. यानी इसे नापसंद करने वालों की संख्या इससे भी कहीं ज़्यादा हो सकती है.

लोगों ने सड़क-2 के ट्रेलर को दुनिया का दूसरा सबसे खराब ट्रेलर बना दिया
कुछ दिनों पहले महेश भट्ट के निर्देशऩ में बनी फिल्म सड़क- 2 का ट्रेलर जारी हुआ था. इस फिल्म में महेश भट्ट की बेटी पूजा भट्ट और आलिया भट्ट मुख्य किरदार में हैं. इस Trailer को अब तक एक करोड़ 20 लाख से ज़्यादा लोग Dislike कर चुके हैं. Youtube के इतिहास में ये दूसरा सबसे ज़्यादा नापसंद किया जाने वाला वीडियो बन चुका है. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद पूरे देश में परिवारवाद के ख़िलाफ़ भारी गुस्सा है.

नाट्यशाला बन गए हैं न्यूज चैनल
न्यूज की इस नाट्यशाला की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि यहां जो चैनल किसी आरोपी का इंटरव्यू हासिल कर लेता है वो खुशी के मारे स्टेज पर नृत्य करने लगता है और जो ऐसा नहीं कर पाता वो पूरे स्टेज को ही आग लगा देना चाहता है. ये स्थिति तब है. जब Press Council of India ने कहा है कि सुशांत की मौत का मीडिया ट्रायल नहीं होना चाहिए और मीडिया को इस मामले में एक Parallel यानी समानांतर अदालत चलाने से बचना चाहिए. लेकिन फिर भी TRP की होड़ में कुछ न्यूज़ चैनल लोगों का पीछा करते हैं. कुछ न्यूज़ चैनल स्टूडियोज में तमाशा करते हैं और कुछ चैनल तो लोगों का Harrasment यानी उत्पीड़न तक करने लगते हैं. कोई आरोपियों की गाड़ियों के पीछे दौड़ लगा रहा है तो कोई सुशांत की डेड बॉडी दिखाकर TRP हासिल करना चाहता है.

TRP के लिए दिखा रहे डेड बॉडी
ये हाल तब है जब भारत में न्यूज चैनलों को ये निर्देश हैं कि वो किसी भी स्थिति में किसी की Dead Body न दिखाएं. लेकिन भारत का मीडिया नकली और सस्ती TRP के लालच में सारे नियम कायदों की धज्जियां उड़ा देता है. BroadCast Journalism के नियमों का पालन कराने वाली संस्था News Broadcasting Standards Authority भी कई बार ये निर्देश दे चुकी है कि न्यूज़ चैनलों पर किसी की डेड बॉडी ना दिखाई जाए.लेकिन पत्रकारिता के गिद्ध डेड बॉडी को भी TRP का ज़रिया बना लेते हैं. हैरानी की बात ये है कि अमेरिका में 9/11 के हमले में 3 हज़ार लोग मारे गए थे.लेकिन वहां की मीडिया ने इनमें से किसी भी पीड़ित की डेड बॉडी कभी नहीं दिखाई.लेकिन भारत में ऐसा नहीं होता. 

CBI ने रिया चक्रवर्ती से की पूछताछ
सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में CBI ने शुक्रवार को रिया चक्रवर्ती से पूछताछ की. इस दौरान उनसे कई सवाल पूछे गए. ये पूछताछ सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर शुरू हुई थी और 10 घंटे से भी ज़्यादा समय तक चली. लेकिन बड़ी बात ये है कि CBI ने फिलहाल रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार नहीं किया है.

-रिया चक्रवर्ती से पूछा गया कि सुशांत सिंह राजपूत से आप पहली बार कब और कैसे मिलीं?

-सुशांत और आप (यानी रिया) एक-दूसरे के ज़्यादा क़रीब कब से आए?

-रिया चक्रवर्ती से CBI ने ये भी पूछा कि यूरोप ट्रिप पर आप अपने भाई शौविक को साथ क्यों लेकर गईं?

-ये भी पूछा गया कि विदेश में होटल में क्या हुआ था और होटल को छोड़ क्यों दिया था? 

रिया ने दी सफाई
रिया कहती रही हैं कि यूरोप में सुशांत स्पेनिश कलाकार Francisco Goya (फ्रैंसिस्को गोया) की पेंटिंग देखकर डर गए थे. CBI ने उस घटना का पूरा ब्यौरा मांगा. ये भी पूछा गया कि सुशांत सिंह राजपूत कब बीमार हुए और उसके बाद किन-किन डॉक्टरों ने उन्हें देखा. रिया चक्रवर्ती से पूछा गया कि आपको कैसे पता चला कि सुशांत डिप्रेशन में हैं. उन्हें कौन-कौन सी दवाएं दी जाती थीं? 8 जून को ऐसा क्या हुआ कि रिया चक्रवर्ती ने सुशांत सिंह राजपूत का घर छोड़ दिया? आपके जाने के बाद क्या सुशांत ने आपसे या आपने सुशांत से संपर्क किया?

Zee News को मिली सुशांत राजपूत के बैंक खाते की जनकारी
Zee News को सुशांत सिंह राजपूत के एक बैंक अकाउंट की डिटेल्स मिली हैं. जिनसे पता चलता है कि रिया चक्रवर्ती और उनका परिवार सुशांत के पैसों से अपने शौक पूरे कर रहा था. सुशांत का ये  अकाउंट कोटक महिंद्रा बैंक में था. सुशांत के इसी बैंक अकाउंट से 48 लाख रूपये Kwan Talent नाम की एक कंपनी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए गए थे. इस कंपनी ने 12 मार्च 2019 से लेकर जुलाई 2020 तक कुल 26 लाख 31 हज़ार रुपये रिया चक्रवर्ती के Bank खातों में ट्रांसफर किए. ये सारे Transactions 15 महीनों के दौरान किए गए. पैसे ट्रांसफर करने के लिए HDFC बैंक के एक अकाउंट का इस्तेमाल हुआ. 

सुशांत के पैसों से रिया के भाई ने किया यूरोप टूर
कोटक महिंद्रा बैंक में सुशांत सिंह राजपूत के अकाउंट से पूजापाठ के नाम पर 4 लाख 20 हज़ार रुपये ख़र्च किए गए. ये पूरी ख़रीदारी पिछले साल 3 जुलाई से 21 अगस्त के बीच हुई. सुशांत के कोटक महिंद्रा बैंक वाले अकाउंट से ही पिछले साल सितंबर में THOMAS COOK कंपनी को Europe Tour के लिये करीब 59 लाख रूपये दिए गए. इस ट्रिप पर रिया के भाई शौविक का सारा खर्च भी सुशांत ने ही उठाया. कहा जा रहा है कि यूरोप की इस यात्रा से लौटने के बाद ही सुशांत का व्यवहार बदलने लगा था. पिछले साल 2 मई से 26 नवंबर के बीच सुशांत सिंह राजपूत और रिया चक्रवर्ती मुंबई के Waterstone Resort में रुके थे. इसके लिए 34 लाख 71 हज़ार रुपये की पेमेंट भी सुशांत के ही अकाउंट से की गई थी.

छोटे- मोटे खर्च के लिए सुशांत के बैंक खाते से निकालते थे पैसे
ऐसा लगता है कि रिया और उनका परिवार अपने छोटे-मोटे खर्चों के लिए भी सुशांत सिंह राजपूत के बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करता था. रिया चक्रवर्ती ने सुशांत के बैंक अकाउंट से कभी 7 हज़ार रुपये के जूते खरीदे तो कभी 12 हज़ार रुपये का होटल का बिल चुकाया. इसी अकाउंट से जुलाई 2019 में 94 हज़ार रुपये का मेडिकल बिल चुकाया गया. रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक की 4 हज़ार रुपये की Tuition Fees भी इसी बैंक अकाउंट से चुकाई गई. शौविक के होटल का 4 लाख 72 हजार रुपये का ख़र्च भी सुशांत ने ही उठाया.

तीन एजेंसियां कर रही हैं सुशांत की मौत की जांच
सुशांत सिंह राजपूत की मौत के केस की जांच एक से ज़्यादा एजेंसियां कर रही हैं. CBI पता कर रही है कि उनकी मौत का ज़िम्मेदार कौन है? Enforcement Directorate यानी ED सुशांत सिंह के बैंक अकाउंट में हो रही लाखों की लेन देन की जांच कर रहा है. इस मामले में तीसरा एंगल ड्रग्स का है, जिसकी जांच की जिम्मेदारी Narcotics Control Bureau पर है. एजेंसी के सूत्रों ने कहा है कि रिया चक्रवर्ती ने चैनल को इंटरव्यू देकर दूसरे आरोपियों और गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश की है.

इस मामले में आरोपी नंबर वन रिया चक्रवर्ती ने मुंबई पुलिस से सुरक्षा मांगी है. उनका तर्क है कि मीडिया उन्हें परेशान कर रहा है और मीडिया से उनको खतरा है. क्योंकि मीडिया उनके घर और बिल्डिंग में घुसने की कोशिश कर रहा है. लेकिन जब रिया ने इंटरव्यू दिया तो उन्हें ऐसे किसी खतरे का एहसास नहीं हुआ. जब रिया CBI के गेस्ट हाउस पहुंचीं तो उन्होंने मीडिया को देखकर अजीब तरह से प्रतिक्रिया दी.

Source :
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top