MUST KNOW

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए तैयार हुआ आयुष मंत्रालय, मिला 4000 करोड़ का बजट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच पूरी दुनिया में आयुर्वेदिक उत्पादों पर लोगों का विश्वास बढ़ा है. इस बीच केंद्र सरकार ने आयुष उत्पादों के प्रचार और प्रसार के लिए 4000 करोड़ रुपये आवंटित किया है. अब आयुष मंत्रालय कोरोना वायरस से लड़ने में और तेजी लाने की तैयारी में है.

केंद्रीय आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा का कहना है कि आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) ने आत्मनिर्भर भारत के तहत 4000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है. इस राशि को अगले 3 साल में खर्च किया जाएगा. इस पैसे को आयुष प्रोडक्ट और योगा प्रोडक्ट के लिए भी खर्च किया जाएगा. आयुष सचिव ने आगे बताया कि इन दोनों प्रोडक्ट्स की विश्वसनीयता को बढ़ाने के लिए ISO स्टैंडर्ड भी तय किए जाएंगे.

कोरोना वायरस से लड़ने के उत्पादों पर भी होगा फोकस
आयुष सचिव का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयुष प्रोडक्ट्स (Ayush Products) की मांग काफी बढ़ी है. खास तौर पर आर्सेनिक, अश्वगंधा, सुदर्शन घनवती और गिलोय जैसे कई प्रोडक्ट्स काफी डिमांड में हैं. मंत्रालय इन सभी उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट करेगा.

बताते चलें कि देश में कोरोना वायरस फैलने के बाद आयुष मंत्रालय ने एक खास आयुष इम्यूनिटी किट तैयार किया है. बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस के जवानों को 2 महीने तक इस इम्यूनिटी किट (Immunity Kit) का सेवन करने को दिया गया. दावा किया जा रहा है कि इस किट की वजह से दिल्ली पुलिस में कोरोना वायरस के मामलों में 4 गुना तक कमी आई है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top