ITR

IT डिपार्टमेंट ने 98,625 करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड जारी किया, नहीं मिला तो करें ये काम

नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने चालू वित्त वर्ष में अब तक 26.2 लाख से अधिक करदाताओं (Taxpayers) को 98,625 करोड़ रुपये के टैक्स का रिफंड (Refund)) किये. इसमें व्यक्तिगत आयकर मद में 24,50,041 करदाताओं को 29,997 करोड़ रुपये वापस किये गये. वहीं कंपनी कर मद में 1,68,421 करदाताओं को 68,628 करोड़ रुपये जारी किये गये.

आयकर विभाग ने ट्विटर पर लिखा है, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने 01 अप्रैल, 2020 से 01 सितंबर, 2020 तक 26.2 लाख टैक्सपेयर्स को 98,625 करोड़ रुपये रिफंड किये. व्यक्तिगत आयकर मद में 24,50,041 करदाताओं और कंपनी कर मामले में 1,68,421 करदाताओं को क्रमश: 29,997 करोड़ रुपये और 68,628 करोड़ रुपये वापस किये गये.

सरकार ने कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के दौरान करदाताओं को बिना किसी बाधा के कर संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराने पर जोर दिया है. इसको देखते हुए विभाग लंबित कर राशि वापसी के मामले को निपटा रहा है.

नहीं मिला तो करें ये काम
इनकम टैक्स रिटर्न उन्हीं टैक्सपेयर्स (Taxpayers) के लिए जारी होता है, जिन्होंने आईटीआर दाखिल कर दिया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके टैक्स की जांच करता है, उसके बाद यदि इसपर कोई रिफंड बनता है तो वो आपको रिफंड करता है. आज हम आपको बताते हैं कि आईटीआर फाइल करने के बाद आप इसे कैसे ट्रैक कर सकते हैं और कैसे पता कर सकते हैं कि आपको रिफंड मिला है या नहीं.
>> इसके लिए आपको इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आप आपना पोर्टल लॉगिन करेंगे. पोर्टल लॉगिन के लिए आपको अपना पैन नंबर, ई-फाइलिंग पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा.

>> जैसे ही आपका पोर्टल प्रोफाइल खुलेगा, उसके बाद आपको ‘View returns/forms’ पर क्लि​क करना होगा.

>> अगले स्टेप में आप ड्रॉप डाउन मेन्यू से ‘Income Tax Returns’ पर क्लिक कर सबमिट करेंगे. हाइपरलिंक अकनॉलेजमेंट नंबर पर क्लि​क करने के बाद एक नई स्क्रिन खुलेगी.

>> इस स्क्रीन पर आपको फाइलिंग की टाइमलाइन, प्रोसेसिंग ​टैक्स रिर्टन के बारे में जानकारी मिलेगी. इसमें फाइलिंग की तारीख, रिटर्न वेरिफाइ करने की तारीख, प्रोसेसिंग के पूरा होने की तारीख, रिफंड जारी करने की तारीख और पेमेंट रिफंड के बारे में जानकारी होगी.

>> अगर आपका टैक्स रिफंड फेल हो जाता है तो इस स्क्रीन पर आपको वो कारण बताया जायेगा कि आखिर क्यों आपके द्वारा फाइल किया गया रिटर्न फेल हुआ है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top