LIFE&STYLE

अपनी राशि के हिसाब से जानिए अपनी सबसे बड़ी ताकत, जिंदगी में बहुत आगे जा सकते हैं आप

नई दिल्ली: ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में जिंदगी के हर पक्ष की बात की गई है. इसमें लोगों के व्यक्तित्व से लेकर उनके स्वभाव और उनकी ताकत व कमजोरियों के विषय में भी बताया गया है. हर राशि (Zodiac) के जातक दूसरी राशि के जातकों से अलग होते हैं. हर किसी का अपना एक मजबूत पक्ष होता है. किसी का एक विशेष गुण दूसरे की कमजोरी भी साबित हो सकता है. कोरोना वायरस के इस दौर ने लोगों की जिंदगी को बदल दिया है. अब जिंदगी वापिस पटरी पर लौट रही है और ऐसे में खुद को फिर से मजबूत बनाकर साबित करने का समय आ गया है. अपनी राशि के अनुसार जानिए अपनी ताकत (Strength) और उसी के अनुरूप शुरू करें अपनी जिंदगी का एक नया फलसफा.

मेष (Aries)- मेष राशि के जातक साहसी, दृढ़ निश्चयी (Determined), आत्मविश्वासी और उत्साही होते हैं. अपने इन गुणों की बदौलत वे जिंदगी में काफी तरक्की हासिल करते हैं.

वृषभ (Taurus)- वृषभ राशि के जातकों पर आसानी से भरोसा किया जा सकता है. ये धैर्यवान होते हैं और आमतौर पर इन्हें संगीत सुनना पसंद होता है. ये काफी व्यावहारिक (Practical) होते हैं. 

मिथुन (Gemini)- मिथुन राशि के जातकों में सब कुछ जानने की तीव्र इच्छा होती है. ये अपने विचारों को शेयर करना जानते हैं और बहुत जल्दी हर परिस्थिति में खुद को ढाल लेते हैं. ये दयालु और स्नेही भी होते हैं. 

कर्क (Cancer)- कर्क राशि के जातक दयावान होते हैं. ये भावुक होते हैं और अपने प्रियजनों का ख्याल रखना बखूबी जानते हैं. हालांकि, कई बार ये अपने करीबियों को लेकर काफी असुरक्षित भी महसूस करने लगते हैं. 

सिंह (Leo)- सिंह राशि के जातकों में गर्मजोशी की प्रबल भावना होती है. इनके हास्य (Humor) का पक्ष मजबूत होता है. ये रचनात्मक और उदार होते हैं. अपने जुनून की बदौलत ये कुछ भी हासिल कर सकते हैं. इनका सहज ज्ञान (Intuition) प्रबल होता है.

कन्या (Virgo)- कन्या राशि के जातक व्यावहारिक (Practical) होते हैं. ये अपने काम और करीबियों के प्रति निष्ठा का भाव रखते हैं और बहुत मेहनती होते हैं. ये विश्लेष्णात्मक (Analytical) और दयालु भी होते हैं.

तुला (Libra)- तुला राशि के जातक काफी सामाजिक होते हैं. ये निष्पक्ष रहते हैं और काफी सहयोगी स्वभाव के होते हैं. इनमें कूटनीतिज्ञ (Diplomatic) वाले गुण पाए जाते हैं. इनका स्वभाव काफी नर्म होता है.

वृश्चिक (Scorpio)- वृश्चिक राशि के जातक भी जुनूनी होते हैं. ये कभी-कभी जिद्दी हो जाते हैं और इनके पास संसाधनों (Resources) की कोई कमी नहीं होती है. ये अपना काम करवाना बखूबी जानते हैं. ये साहसी होते हैं और अच्छे मित्र साबित होते हैं. 

धनु (Sagittarius)- धनु राशि के जातकों का हास्य काफी अच्छा माना जाता है. ये किसी के भी चेहरे पर मुस्कुराहट ला सकते हैं. ये आदर्शवादी (Idealistic) और विनीत भी होते हैं. 

मकर (Capricorn)- धनु राशि के जातकों में जिम्मेदारी का भाव होता है. ये अच्छे प्रबंधक (Manager) साबित होते हैं और अनुशासन प्रिय भी होते हैं. ये खुद पर नियंत्रण रखना जानते हैं. 

कुंभ (Aquarius)- कुंभ राशि के जातक प्रगतिशील (Progressive) होते हैं. इनमें मानवीय (Humanitarian) गुणों की भरमार होती है और ये काफी वास्तविक (Original) भी होते हैं. ये स्वतंत्र रहना पसंद करते हैं.

मीन (Pisces)- मीन राशि के जातकों का सहज ज्ञान (Intuition) काफी मजबूत माना जाता है. ये दयालु होते हैं और काफी रचनात्मक भी. ये बुद्धिमान होने के साथ ही बेहद सज्जन भी होते हैं. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top