MUST KNOW

चीन के आर्थिक साम्राज्य में समाया पाक, जमीन के बाद अब समंदर पर भी ड्रैगन का कब्जा!

नई दिल्ली: चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (China-Pakistan Economic Corridor) से आर्थिक तौर पर चीन का उपनिवेश बन चुके पाकिस्तान (Pakistan) की बेबसी देखिए. अब चीनी मछुआरे पाकिस्तानी समंदर (Pakistani Sea) में मछली मार रहे हैं और पाकिस्तानी मछुआरे बेबस होकर सिर्फ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. जी हां, अगस्त के पहले सप्ताह से पाकिस्तान के एक्सक्लूसिव इकनॉमिक जोन (Exclusive Economic Zone) में चीनी नागरिक (Chinese Fishermen) मछलियां पकड़ रहे हैं, क्योंकि पाकिस्तान की सरकार ने उन्हें ऐसा करने की ‘परमिशन’ दी है. ये बात अलग है कि पाकिस्तानी मछुआरे सिर्फ विरोध प्रदर्शन कर पा रहे हैं, इसके सिवा कुछ भी नहीं.

गहरे समंदर में सिर्फ चीनी पकड़ेंगे मछली!
पाकिस्तान के सबसे बड़े तटीय शहर और देश की आर्थिक राजधानी कराची (Karachi) में पाकिस्तानी मछुआरों (Pakistani Fisherman’s Protest) ने जोरदार प्रदर्शन किया. मछुआरों का कहना है कि पाकिस्तान के पानी मैं पहले से ही इकोलॉजिकल बैलेंस (Ecological Balance) बिगड़ चुका है. पिचले साल की तुलना में इस साल 70 फीसदी कम मछलियां पकड़ी गई हैं. इसके बावजूद अब चीनी लोग पाकिस्तानी समंदर में उतर आए हैं. मछुआरों का कहना है कि चीनी लोग गहरे समंदर में बड़े पैमाने पर मछली पकड़ रहे हैं, जिससे किनारे पर रहने वाले 25 लाख लोगों के सामने भुखमरी की स्थिति खड़ी हो रही है. इसकी वजह है पाकिस्तान के समंदर में मछलियों का कम होना.

सिंध से लेकर बलूचिस्तान तक चीन ही चीन!
पाकिस्तान की जमीन के बड़े हिस्से पर चीन ने निवेश किया हुआ है. उसके निवेश और प्रोजेक्ट्स की रक्षा के लिए पाकिस्तानी सेना तैनात हो चुकी है, लेकिन अब समंदर में सिंध (Sindh) से लेकर बलूचिस्तान (Balochistan) के किनारों पर चीनी मछुआरों को मछली मारने की परमिशन मिल गई है. एक तरफ पाकिस्तानी मछुआरे छोटी नांव से किनारे की तरफ ही मथली पकड़ते हैं, तो दूसरी तरफ चीनी मछुआरों को गहरे समंदर में भारी नावों की मदद से मछली पकड़ने की अनुमति दे दी गई है, ताकि चीनियों की बढ़ती सी-फूड की भूख को शांत किया जा सके.

दुनिया में सी-फूड का सबसे बड़ा उपभोक्ता है चीन
चीन में दुनिया के सी-फूड उत्पादन का एक तिहाई हिस्से की खपत है. चीनी नागरिकों की सी-फूड की सनक के चलते चीन के समंदर में इको सिस्टम बिगड़ चुका है. जिसके बाद चीन ने दक्षिणी चीन सागर (South China Sea) में पड़ोसी देशों को धमकाकर मछली पकड़ना शुरू कर दिया और अब वो अरब सागर तक पहुंच चुके हैं.

इंटरनेशनल बेईज्जती करा रही पाक सरकार
पाकिस्तान सरकार अपने नागरिकों की नजर में दिन प्रति दिन गिरती जा रही है. चीनी कर्ज के बोझ तले दबे पाकिस्तान की इकलौती कोशिश है कि वो किसी तरह से भारत को घेरे और पाकिस्तानी नागरिकों के गुस्से से बच सके. लेकिन उसकी हर कोशिश नाकाम हो रही है. कश्मीर मुद्दे पर पूरी दुनिया में पिटने के बाद पाकिस्तान ने यूएनएससी में चार भारतीय नागरिकों को आतंकवादी घोषित करने की मांग की थी, लेकिन ये पूरी तरह से खारिज कर दिया गया. इस बीच पाकिस्तान एफएटीएफ (FATF) में ब्लैक लिस्ट होने की कगार पर खड़ा है. कर्ज का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है. सऊदी अरब ने तेल की सप्लाई रोक दी है. और अब कराची में समंदर में मछली पकड़ने के मुद्दे पर प्रदर्शन हो रहे हैं. यानि पाकिस्तान हर तरफ खुद को घिरा पा रहा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top