MUST KNOW

Aadhaar में बैंक पासबुक के जरिए अपडेट करा रहे हैं एड्रेस, तो नोट कर लें ये प्वॉइंट

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अगर पता अपडेट कराना हो तो ऐसा घर बैठे ऑनलाइन या फिर आधार सेंटर पर जाकर कराया जा सकता है. आधार जारी करने वाली और इससे जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी UIDAI (Unique Identification Authority of India) पते के प्रमाण यानी एड्रेस प्रूफ के तौर पर कुल 45 दस्तावेज स्वीकार करती है. इनमें से किसी की भी मदद से आधार में पता अपडेट कराया जा सकता है.

इन डॉक्युमेंट्स में से अगर आप बैंक पासबुक को पता अपडेट कराने के लिए एड्रेस प्रूफ के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. UIDAI का कहना है कि यह सुनिश्चित करें कि बैंक पासबुक में लगे फोटो पर बैंक की स्टांप हो और अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के साइन मौजूद हों. अगर ऐसा नहीं है आधार अपडेशन में बैंक पासबुक को वैलिड डॉक्युमेंट नहीं माना जाएगा.

सभी 45 मान्य एड्रेस प्रूफ की​ लिस्ट

बैंक पासबुक समेत जिन 45 डॉक्युमेट को UIDAI एड्रेस प्रूफ के रूप में मान्य करती है, उनकी लिस्ट https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf पर मौजूद है. यहां मान्य पहचान प्रमाण पत्रों, डेट ऑफ बर्थ डॉक्युमेंट्स, प्रूफ ऑफ रिलेशनशिप डॉक्युमेंट्स की लिस्ट भी है.

एड्रेस प्रूफ के साथ ऑनलाइन ऐसे कराएं अपडेट

UIDAI एड्रेस प्रूफ के साथ तो आधार में पता अपडेट करने की सुविधा देती ही है, साथ ही जिन लोगों के खुद के नाम पर कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है, वे आधार वैलिडेशन लेटर के जरिए पता अपडेट करा सकते हैं. एड्रेस प्रूफ के साथ आधार में पता ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया इस तरह है…

  • uidai.gov.in पर जाएं.
  • My Aadhaar टैब में ‘Update your aadhaar’ सेक्शन में ‘Update your address online’ पर क्लिक करें.
  • अब नए खुले पेज में ‘Proceed to Update Address’ पर क्लिक करें.
  • अब आधार नंबर और कैप्चा डालकर Send OTP पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इसे निर्धारित स्पेस में डालें.
  • अब ‘Update Address via Address Proof’ ऑप्शन पर क्लिक करना है. चाहें तो UIDAI आपके पते का अनुवाद क्षेत्रीय भाषा में कर सकता है, इसके लिए संबंधित बॉक्स को चुनना होगा.
  • इसके बाद घर का पूरा पता भरना है, जिसमें उसका नंबर, लैंडमार्क, पिनकोड, एरिया समेत अन्य जानकारी शामिल है. ‘केयर ऑफ’ का ऑप्शन भी दिखेगा जो पते का हिस्सा है, यह वैकल्पिक है.
  • आपने जो जानकारी दी है, उसकी पुष्टि करने से पहले Preview बटन पर क्लिक कर पता चेक कर लें. पता सही है तो कन्फर्म करने के बॉक्स को सिलेक्ट कर सबमिट पर क्लिक करें.
  • अब दी गई सूची में से उस दस्तावेज को चुनें जो आपके घर के पते के प्रमाण के तौर पर काम करेगा.
  • फिर दस्तावेज को अपलोड करना है. याद रखें कि दस्तावेज की स्कैन्ड कलर्ड इमेज JPEG, PNG और PDF फाइल में होनी चाहिए. आप पते के प्रमाण की फोटो मोबाइल से क्लिक करके भी अपलोड कर सकते हैं.
  • आखिर में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. प्रक्रिया के पूरा होने पर मैसेज स्क्रीन पर शो होगा और एसएमएस के जरिए भी अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) नंबर भेजा जाएगा. इससे प्रक्रिया का स्टेटस चेक किया जा सकता है.
  • एक्नॉलेजमेंट की कॉपी डाउनलोड/प्रिंट भी की जा सकती है. कुछ दिनों के अंदर आधार में पता अपडेट हो जाएगा
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top