MUST KNOW

ज्योतिष और वास्तु परामर्श: यहां मिलेगा वास्तु और ज्योतिष के सभी सवालों का जवाब

ज्योतिष क्या है

भारतीय ज्योतिष विद्या वेदों जितनी ही प्राचीन है। ग्रहों, नक्षत्रों और खगोलीय पिण्डों का अध्ययन और सम्बंधित घटनाओं का निरूपण और शुभाशुभ फलों का कथन किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र द्वारा किसी व्यक्ति के भविष्य में घटने वाली घटनाओं का पता किया जा सकता है। ज्योतिषां सूर्यादिग्रहाणां बोधकं शास्त्रम् अर्थात सूर्यादि ग्रह और काल का बोध कराने वाले शास्त्र को ज्योतिष शास्त्र कहा जाता है।ज्योतिष धर्मशास्त्र के साथ यह एक विज्ञान भी है।

ज्योतिष ज्ञान का उद्देश्य

फलित ज्योतिष एक विद्या हैं जिसमें मनुष्य और पृथ्वी पर, ग्रहों और तारों के शुभ तथा अशुभ प्रभावों का अध्ययन किया जाता है। भारतीय ज्योतिष शास्त्र को विश्व के चुनिंदा प्राचीन और विस्तृत ज्योतिष शास्त्रों के रूप में जाना जाता है। ज्योतिष विद्या के अध्ययन और ज्ञान से किसी व्यक्ति के जीवन की रूपरेखा के सभी बिंदुओं को समझने की कला है। ताकि उसके अनुसार भाग्य तय कर उससे अधिक से अधिक लाभ लें।

ज्योतिष और वास्तुशास्त्र का संबंध

क्या ज्योतिष और वास्तु शास्त्र का संबंध एक दूसरे है? जवाब बिल्कुल है। वास्तुशास्त्र और ज्योतिष शास्त्र में संबंध बहुत गहरा और अटूट है। यह एक दूसरे के पूरक है। वैदिक ज्योतिष का अभिन्न अंग वास्तुशास्त्र है। जिस प्रकार से किसी व्यक्ति की जन्म कुंडली अर्थात उसके जन्म का संपूर्ण विवरण (नींव) के आधार पर उसके बारे में सब कुछ बताया जा सकता है उसी प्रकार मकान की संपूर्ण संरचना वास्तु के अध्ययन से उस घर में रहने वाले प्रत्येक सदस्यों पर उसके सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव का विवरण होता है। वास्तु शास्त्र, प्रकृति में मौजूद हर तरह की सकारात्मक ऊर्जा के साथ-सामंजस्य बैठाकर लाभ उठाने की एक कला ही वास्तु शास्त्र है। 

निशुल्क और सटीक ज्योतिष भविष्यवाणी

ज्योतिष भविष्यवाणी में किसी व्यक्ति की कुंडली का गंभीरता के साथ अध्ययन कर उसको सटीक जानकारी देना ही एक ज्योतिषाचार्य की कला होती है। वराहमिहिर ज्योतिष एवं वास्तु संस्थान हल साल निःशुल्क ज्योतिष एवं वास्तु परामर्श शिविर का आयोजन करता है। यह आयोजन इस बार 9 फरवरी 2020 को नोएडा सेक्टर 26, क्लब 26 में आयोजित किया जा रहा है। जहां पर वराहमिहिर ज्योतिष एवं वास्तु संस्थान के संस्थापक प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ सुनील दीक्षित समेत देश के जाने-माने ज्योतिषाचार्य, वास्तु विशेषज्ञ, अंक शास्त्री, टैरो कार्ड रीडर, हस्त रेखा एवं लाल किताब विशेषज्ञ एक साथ परामर्श के लिए उपलब्ध रहेंगे। इस ज्योतिष आयोजन में लोगों अपनी सभी तरह की समस्याओं और जिज्ञासाओं का समाधान मिलेगा। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top