MUST KNOW

…तो क्या भारत में फिर से शुरू होगा Tiktok? जापान का सॉफ्टबैंक खरीद सकता है बड़ी हिस्सेदारी

नई दिल्ली.जापान की कंपनी सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प भारत में टिकटॉक (Tiktok) को खरीदने की तैयारी कर रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सॉफ्टबैंक इसके लिए पूरी सक्रियता के साथ भारतीय साझेदारों को तलाश रही है. पिछले एक महीने के दौरान सॉफ्टबैंक ने रिलायंस की जियो इन्फोकॉम लिमिटेड और भारती एयरटेल लिमिटेड के प्रमुखों के साथ बात भी की है. आपको बता दें कि टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस लिमिटेड में सॉफ्टबैंक की हिस्सेदारी है. राष्ट्रीय सुरक्षा के कारण भारत समेत कई देशों ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस बारे में सॉफ्टबैंक, बाइटडांस, रिलायंस और भारती एयरटेल ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

भारत समेत कई देशों में TikTok पर लगाया बैन
भारत-चीन सीमा विवाद (India-China Border Rift) के बाद भारत द्वारा 59 चाइनीज ऐप पर बैन लगने से चाइनीज कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. भारत समेत कई देशों में TikTok ऐप पर प्रतिबंध लगने से पेरेंट कंपनी ByteDance को भारी घाटा हुआ है. बैन के बाद हो रहे नुकसान की भरपाई करने के लिए ByteDance कंपनी का पुनर्गठन करने का विचार कर रहा है.

कंपनी को हुआ करोड़ों का नुकसान
गौरतलब है कि भारत ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए चीन के 59 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था. भारत द्वारा चीन के 59 ऐप बैन करने से चीन की एक ही कंपनी को 45 हजार करोड़ के नुकसान की आशंका जताई जा रही है. ये कंपनी टिक टॉक और हेलो की मदर कंपनी है. चीन के सभी ऐप में टिकटॉक भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय था. कई सेलिब्रेटी ट्विटर यूजर्स के फॉलोवर की संख्या लाखों में है. चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक बाइटडांस को 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है.

भारत में 20 करोड़ से अधिक यूजर
चीनी ऐप टिकटॉक के भारत में 20 करोड़ से अधिक यूजर थे. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी थी. उन्होंने बाइटडांस को अमेरिका में अपने एसेट्स बेचने का आदेश दिया था.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top