MUST KNOW

Facebook यूजर्स को झटका, अब Messenger पर एक बार में पांच लोगों या ग्रुप तक फॉरवर्ड होगा मैसेज

फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर वायरल होने वाली गलत जानकारी को रोकने के लिए गुरुवार को कहा कि वह मैसेंजर पर मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय कर रही है. अब यूजर्स एक समय में पांच लोगों या ग्रुप को ही मैसेज फॉरवर्ड कर सकेंगे. यह व्हाट्सऐप के समान कर दिया गया है. यह कदम कोविड-19 महामारी से जुड़ी गलत जानकारी को फैलने से रोकने के लिए लिया गया है. कोरोना और अमेरिका, न्यूजीलैंड और दूसरे देशों में बड़े चुनाव करीब आने से गलत जानकारी के प्रसार में बढ़ोतरी हुई है.

फेक न्यूज फैलने से रोकना मकसद

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वे मैसेंजर पर फॉरवर्ड लिमिट को ला रहे हैं जिससे उन लोगों के गलत कामों को रोका जा सके जो अनजाने में सही जानकारी को कमजोर करके अनिश्चित्ता या गड़बड़ी पैदा करना चाहते हैं. इस साल पहले फेसबुक ने अनचाहे मैसेज को ब्लॉक और रिपोर्ट करने के लिए कई फीचर्स पेश किए थे जिनमें सेफ्टी नोटिफिकेशन, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन और ऐसे मैसेज को ब्लॉक और रिपोर्ट करने के आसान तरीके शामिल हैं.

इसमें कहा गया है कि यह नया फीचर सुरक्षा के लिए एक और नया उपाय दे रहा है जिसमें गलत जानकारी या खतरनाक कंटेंट को सीमित किया जा सकेगा. और उनका मानना है कि यह लोगों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने में भी मदद करेगा.

व्हाट्सऐप ने भी घटाई थी लिमिट

इस साल अप्रैल में फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने बार-बार मैसेज फॉरवर्ड करने नई सीमा पेश की था जिसमें एक व्हाट्सऐप यूजर ऐसे मैसेज को एक समय पर एक चैट में फॉरवर्ड कर सकेगा. इससे पहले व्हाट्सऐप पर भी एक बार में 5 चैट पर मैसेज फॉरवर्ड किया जा सकता था. लेकिन कंपनी ने इस लिमिट को घटा दिया था.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top