FINANCE

PMAY के तहत मिल रहा है 3.50 लाख रु में घर, ऐसे करें अप्लाई, 1 सितंबर से इन शहरों में शुरू हुई बुकिंग

नई दिल्ली. घर खरीदने वालों को प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत सब्सिडी पाने का मौका मिल रहा है. उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरो में 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए आज से यानी 1 सितंबर से बुकिंग खोल दी है. 1 सितम्बर से लोग इनकी बुकिंग करा सकेंगे. यह मकान गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपऐ में मिलेंगे. इसके तहत कुल 3516 मकानों की बुकिंग होगी. सबसे ज्यादा 816 मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग खोली गई है. इस योजना के तहत घर खरीदने के इच्छुक लोग 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

2.50 लाख तक का मिलता है फायदा
इस योजना के अंतर्गत पहली बार घर खरीदने वालों को CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है. यानी घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है. केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है. इससे 2.50 लाख से ज्यादा मध्य वर्गीय परिवारों को लाभ मिलेगा. यह केंद्र सरकार द्वारा स्पांसर्ड स्कीम है, जिसे 25 जून, 2015 को शुरू किया गया था.

इन्ही लोगों को मिलेगा मकान
इस बुकिंग के तहत उन्हीं को घर दिए जाएंगे, जिनकी सालाना इनकम 3 लाख रुपये से कम होगी. राज्य के गरीबों लोगों को केवल 3.50 लाख रुपये में घर मिलेंगे. यह राशि उन्हें 3 साल में लौटानी होगी. पहले UP हाउसिंग डेचलपमेंट काउंसिल ने 5 साल की किस्त पर मकान देने का प्रस्ताव बनाया था, लेकिन इसे कम करके 3 साल कर दिया गया है. इस योजना के तहत गरीब लोगों को मिलने वाले घर का कारपेट एरिया 22.77 वर्गमीटर और सुपर एरिया 34.07 वर्गमीटर होगा.

यूपी के इन जिलों में मिलेगा घर
PM आवास योजना के तहत यूपी की राजधानी लखनऊ में सबसे अधिक लोगों को घर आवंटित किए जाएंगे. लखनऊ में सबसे ज्यादा 816 मकानों की बुकिंग होगी. इसके अलावा गाजियाबाद में 624, मेरठ के जागृति विहार में 480 और गोंडा में 396 मकानों की बुकिंग होगी. राज्य के मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96 घरों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा. इनके अलावा कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी में 48-48 घरों के लिए बुकिंग होगी.

ऐसे करें योजना के लिए आवेदन
>> इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करें.
>> अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें.
>> यहां पहले कॉलम में आधार नंबर डालें. दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें.
>> इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको पूरी पर्सनल डिटेल दें, >> मसलन नाम, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी दें
इसके साथ ही नीचे बने एक बॉक्स पर, जिस पर यह लिखा होगा कि आप इस जानकारी के सही होने को प्रमाणित करते हैं, क्लिक करें.
एक बार सभी जानकारी भरकर सबमिट करने के बाद आपको यहां कैप्चा कोड डालना पड़ेगा.
>> इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट करें.
>> एप्लीकेशन फॉर्म की पीस 100 रुपये है. वहीं, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 5000 रुपये बैंक में जमा कराना पड़ेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top