LIFE&STYLE

राशि के अनुसार क्या है आपकी सबसे बड़ी कमजोरी, जानकर फायदे में रहेंगे आप

मेष (Aries)- इस राशि के जातकों में धैर्य की कमी होती है. ये बिना मतलब की लड़ाइयों में फंस जाते हैं और अपने डर के कारण अपने विकल्पों को सीमित कर देते हैं. 

वृषभ (Taurus)- वृषभ राशि के जातकों का व्यवहार कई बार काफी जिद्दी हो जाता है. स्वभाव में सीधापन इनकी कमजोरी साबित होता है. ये अपने करीबियों पर कभी-कभी जरूरत से ज्यादा हक जमाने लगते हैं.

मिथुन (Gemini)- मिथुन राशि के जातक एक ही समय में अपनी ऊर्जा को कई जगहों पर लगा देते हैं, जिसकी वजह से कई बार ये असफल होने लगते हैं. ये जल्दी बेचैन हो जाते हैं और एक ही चीज पर लंबे समय तक केंद्रित नहीं रह पाते हैं.

कर्क (Cancer)- अपनी बातों से किसी से भी काम निकलवा लेना किसी की ताकत साबित होता है तो कर्क राशि वालों की कमजोरी. इसकी वजह से ये कई बार बिना मतलब के विवादों का शिकार हो जाते हैं. ये हेरफेर करने में आगे होते हैं. ये अपने अतीत में अटके रहते हैं और काफी असुरक्षित भी महसूस करते हैं. 

सिंह (Leo)- सिंह राशि के जातकों का अभिमान उनकी परेशानी का सबब बन सकता है. ये जिद्दी होते हैं. अपनी दृढ़ता के कारण कई बार अपने ही बनाए नियमों में फंस जाते हैं. ये आत्म केंद्रित होते हैं और थोड़े आलसी भी. 

कन्या (Virgo)- कन्या राशि के जातक बिना मतलब में तनाव का शिकार हो जाते हैं. ये शर्मीले होते हैं. ये काम में इतना ज्यादा डूबे रहते हैं कि इनके लिए मस्ती-मजाक के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है. 

तुला (Libra)- तुला राशि के जातकों को कोई भी निर्णय तुरंत लेने में परेशानी होती है. ये लोगों के बारे में धारणा बहुत जल्दी बना लेते हैं और फिर उसी के हिसाब से सामने वाले को डील करते हैं. ये टकराव की स्थितियों से बचने का प्रयास करते हैं और कभी-कभी खुद पर दया दिखाने लगते हैं. 

वृश्चिक (Scorpio)- वृश्चिक राशि के जातक जल्दी किसी पर भरोसा नहीं करते हैं लेकिन जब कर लेते हैं तो वे आंख मूंदकर सामने वाले की हर बात मान सकते हैं. ये सुनते सबकी हैं लेकिन करते सिर्फ अपने मन की हैं, जो कई बार इनके लिए परेशानी का कारण बन जाता है. ये अपने राज दिल में दफन करके रखते हैं. 

धनु (Sagittarius)- इन्हें बस अपनी बात कहने से मतलब होता है, फिर वह चाहे जैसी भी हो. ये निभा पाने से ज्यादा वादे कर बैठते हैं. इनमें बिलकुल भी धैर्य नहीं होता है.

मकर (Capricorn)- मकर राशि के जातक खुद को सर्व ज्ञाता समझने लगते हैं. ये जल्दी किसी को माफ नहीं करते हैं और अक्सर परिस्थितियों के बारे में अच्छा सोचने के बजाय बुरा सोचने लग जाते हैं. 

कुंभ (Aquarius)- कुंभ राशि के जातकों को समझौते करना पसंद नहीं होता है. ये अपनी भावनाएं प्रदर्शित नहीं कर पाते हैं. ये मूडी होते हैं और अक्सर दुनिया से कटकर रहना पसंद करते हैं.

मीन (Pisces)- ये लोगों पर बहुत जल्दी और कुछ ज्यादा ही विश्वास कर बैठते हैं. ये वास्तविकता से मुंह मोड़ने की चाह रखते हैं. ये बहुत जल्दी दुखी हो जाते हैं. 

सभी राशि के जातक अपनी कमजोरियों पर काम करके अपना व्यवहार बदल सकते हैं. इससे इनके जीवन को एक नई दिशा मिलेगी और ये निजी व व्यावसायिक, दोनों जिंदगियों में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top