MUST KNOW

Ration Card में से आपका, पत्नी या बेटे का नाम कट गया है तो अपनाएं ये आसान तरीका

नई दिल्ली. अगर आपका राशनकार्ड (Ration Card) रद्द कर दिया गया है या लिस्ट में से आपका नाम कट गया है तो अब आप घबराएं नहीं. मोदी सरकार (Modi Government) ऐसे लोगों को और मौका देने जा रही है. राज्य सरकारों के द्वारा नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में कुछ लोगों के नाम कट गए हैं. जिनका नाम लिस्ट से कटा है वो अब दोबारा से दावा कर अपना नाम जुड़वा सकते हैं. कई कारणों से आपका राशनकार्ड में से नाम कट जाता है. जैसे, आपका नाम किसी दूसरे राशनकार्ड में पहले से जुड़ा हो, आधार कार्ड का नंबर आपके राशन कार्ड से न जुड़ा हो, आपके राशन कार्ड के मुखिया की मृत्यु हो गई होने पर भी आपका नाम राशनकार्ड से कट सकता है. इस परिस्थिति में घबराएं नहीं और राशनकार्ड के लिए दोबारा आवेदन कर राशनकार्ड बनवा सकते हैं. इसके साथ ही आप शादी के बाद पत्नी या फिर बच्चे के जन्म के बाद उसका भी नाम जुड़वा सकते हैं.

राशनकार्ड में नाम कट जाने पर ऐसे बनाएं दोबारा राशनकार्ड
बता दें कि केंद्र सरकार ने पूरे देश में वन नेशन वन राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी सुविधा लागू कर चुकी है. अब तक इस सुविधा से देश के 26 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश शामिल हो चुके हैं. इस सुविधा के जरिए उपभोक्ताओं को अब दूसरे राज्यों में भी राशन मिल सकता है. इसके लिए अब उस व्यक्ति का उस राज्य का निवासी होना जरूरी नहीं है. केन्द्र सरकार के इस फैसले से देश के लोगों को अब किसी भी राज्य में राशन आसानी से मिल सकता है.

इन कारणों से राशनकार्ड से नाम कट जाता है.

आपका नाम किसी दूसरे राशन कार्ड में पहले से जुड़ा हो.
आधार कार्ड का नंबर आपके राशन कार्ड से न जुड़ा हो.
आपके राशन कार्ड के मुखिया की मौत हो गई हो तो आपका नाम राशन कार्ड से कट सकता है.

दोबारा ऐसे जोड़ सकते हैं राशन कार्ड में अपना नाम
अगर राशन कार्ड से किसी व्यक्ति का नाम कट गया है तो उसका आधार कार्ड और अपना नाम जिस राशन कार्ड में जोड़ना है, उस कार्ड की फोटो कॉपी लेकर नजदीकी सीएससी केंद्र (CSC Center) या जन सुविधा केंद्र में जाकर अपना नाम जुड़वा सकते हैं. वहां से आपको जो रसीद मिलेगी उसे अपने तहसील में जमा करने के कुछ ही दिन बाद आपके राशनकार्ड में उस व्यक्ति का नाम जुड़ जाएगा.

राशन कार्ड में नया नाम भी जोड़ सकते हैं.
आप अपने राशनकार्ड में नए सदस्यों के नाम भी जोड़ सकते हैं. नए सदस्यों के नाम दो तरीके से जुड़ते हैं. पहला, नए जन्म लेने वाला बच्चा और दूसरा पत्नी, जो शादी के बाद आपके या आपके परिवार के किसी सदस्य के साथ जुड़ा है.

शादी के बाद इस तरह नया राशनकार्ड बनवाएं
आपको अपनी पत्नी का नाम राशन कार्ड में जुड़वाना है तो आपके पास दो ऑप्शन है. पहला, सबसे पहले आप दोनों अलग-अलग अपना एक राशन कार्ड बनवा लें या फिर अपनी पत्नी के आधार कार्ड में संशोधन कराएं. आधार कार्ड में से लड़की के पिता के जगह पति यानी अपना नाम दर्ज कराएं. इसके बाद अपना और पत्नी का आधार कार्ड ले जाकर तहसील में खाद्य विभाग के अधिकारी को दें. अपना नाम पहले से जुड़े राशन कार्ड से कटा लें और फिर न्यू राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर दें.

पत्नी का ऑनलाइन भी जुड़वा सकते हैं नाम
जिस राशनकार्ड के साथ आपका नाम जुड़ा है और आपको अपनी पत्नी का नाम भी उसी राशनकार्ड में जुड़वाना है तो आपको अपनी पत्नी के आधार में संशोधन करवाना पड़ेगा. उसके बाद पत्नी का आधार जन सुविधा केंद्र पर जाकर जमा कराएं और ऑनालाइन वेरिफिकेशन के बाद पत्नी का नाम जुड़ जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top