FINANCE

बेटी का भविष्य करें सुरक्षित! 21 साल बाद मिलेगा 64 लाख रुपये रिटर्न, सिर्फ 250 रु से खुलवाएं खाता

नई दिल्ली. केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme 2020) आम आदमी में बहुत फेमस है. बेटी के भविष्य को सुरक्षित रखने के साथ-साथ अगर आप बेहतर रिटर्न पाना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक बेहतर विकल्प हो सकता है. केंद्र सरकार की इस योजना में लाभार्थी तीन गुने से ज्यादा पैसा वापस पा सकते हैं. यही नहीं इस योजना में निवेश से आपको टैक्स में भी छूट मिलती है. योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के नाम पर खाता खोल सकता है, एक व्यक्ति सिर्फ दो बेटियों का खाता खुलवा सकता है और इससे ज्यादा खाते खुलवाने के लिए एक हलफनामा देने की जरूरत होती है. इस योजना के तहत 10 साल तक की बेटी के नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है.

अगर इस अकाउंट में एक वित्तीय वर्ष के दौरान न्यूनतम रकम नहीं जमा किया जाता है तो 15 साल की अवधि के दौरान इसे कभी भी रेग्युलराइज किया जा सकता है. इसके ​लिए हर साल के हिसाब से 50 रुपये की पेनाल्टी देनी होगी.

सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम 2020 डिपॉजिट- एक वित्तीय वर्ष के दौरान किसी एक अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है. वहीं, एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम जमा राशि 250 रुपये है. इसका मतलब है कि किसी एक अकाउंट में एक वित्तीय वर्ष में आप अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये और कम से कम 250 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति गलती से इस खाते में एक 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा कर देता है यह रकम ब्याज के ​लिए नहीं कैलकुलेट किया जाएगा. साथ ही इस रकम को डिपॉजिटर्स के खाते में रिटर्न कर दिया जाएगा. इस खाते में 15 साल तक डिपॉजिट किया जा सकता है.

कहां खुलेगा SSY खाता?-सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदक अपनी बेटी के नाम पर किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं. इस योजना की मदद से आवेदक अपनी बेटियों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. इस योजना के तहत एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खोल सकते हैं, दो नहीं.

क्या-क्या देने होंगे दस्तावेज?-सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आवेदक को फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा. इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होगा.

कितना मिल रहा ब्याज-सुकन्या समृद्धि योजना में इस समय 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस योजना में खाता खुलवाते समय जो ब्याज दर रहती है, उसी दर से पूरे निवेश काल के दौरान ब्याज मिलता है. सरकार ने पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट समेत सभी स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम (Small Saving Schemes) में किए गए निवेश पर जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए मिलने वाले ब्‍याज की दरों में कोई बदलाव नहीं (Interest Rates Unchanged) किया है.

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 64 लाख रुपए मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से अगर हर वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये 15 साल तक जमा किया जाता है तो इस पर आपके द्वारा जमा किया गया कुल रकम 22,50,000 रुपए होगा और इस पर ब्याज 41,36,543 रुपए बनेगा. हालांकि, यह अकाउंट 21 साल पूरे होने के बाद मैच्योर होगा. ऐसे में अकांउट पर जमा किए गए रकम पर ब्याज मिलता रहेगा. 21 साल तक यह रकम ब्याज के साथ बढ़कर करीब 64 लाख रुपए हो जाएगा. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाला ब्याज केंद्र सरकार हर तिमाही में तय करती है. ऐसे में मैच्योरिटी तक ब्याज दर में कई बार बदलाव हो सकते हैं.

खाता कैसे होगा रिन्यू?-सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोले गए खाते में अगर आप पैसे को लगातार जमा नहीं करते हैं तो इसमें जमा राशि पर पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज के बराबर पैसा मिलेगा. अगर आप किसी वर्ष मिनिमम अमाउंट जमा नहीं कर पाए हैं तो 50 रुपये का जुर्माना देकर इसे दोबारा से रेगुलर कर सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top