HEALTH

शरीर के वजन के हिसाब से पीना चाहिए पानी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

45 किलो के व्यक्ति को रोजाना क्या उतना ही पानी पीने की जरूरत होगी, जितनी 85 किलो के व्यक्ति को होती है? वजन (Weight) के अनुसार पानी (Water) की जरूरत का हिसाब लगाकर सही मात्रा में रोजाना पानी पी सकते हैं और यह स्वस्थ (Healthy) रहने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. पानी पीना शरीर (Body) के लिए बहुत जरूरी है. पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से कई बीमारियां (Diseases) घेर सकती हैं. लोगों को हमेशा इस बात की दुविधा रहती है कि आखिर किसी व्यक्ति को दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए. आमतौर पर रोजाना 2 लीटर पानी (2 Liters Water) पीने की बात कही जाती है. रोजाना सही मात्रा में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) स्तर तेजी से बढ़ता है और भूख भी नियंत्रित रहती है. myUpchar से जुड़ीं डॉ. मेधावी अग्रवाल का कहना है कि शरीर के वजन के हिसाब से पानी पीने की जरूरत होती है और उसके लिए पहले अपना वजन माप लेना चाहिए. शरीर के वजन के हिसाब से पानी की जरूरत जानने के लिए फॉर्मूला है और यह जानना बहुत आसान है.

एक बार शरीर का वजन किलोग्राम में जांच लिया तो उस संख्या को 30 से विभाजित करें. वजन को 30 से विभाजित करने के बाद जो संख्या आएगी कि वह लीटर में प्रतिदिन पानी पीने का हिसाब है. यानी इस फॉर्मूले के बाद पता चल जाएगा कि आखिरी शरीर के वजन के हिसाब से रोजाना कितने लीटर पानी पीना है. मान लें कि वजन 60 किलो है तो इसे 30 से विभाजित करने पर 2 आएगा. यानी 60 किलो के वजन के व्यक्ति को रोजाना 2 लीटर पानी पीना चाहिए. अगर वजन 50 किलो है तो 2.6 लीटर (2 लीटर और 600 मिलीलीटर) पानी पिएं.

myUpchar से जुड़े डॉ. आयुष पांडे का कहना है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. पर्याप्त पानी पीने से वजन नहीं बढ़ता है. पानी में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है. इसका मतलब है कि अगर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो अधिक मात्रा में कैलोरी की मात्रा लेने से बच जाते हैं, जिससे वजन बढ़ने का भी जोखिम नहीं होता है.

दिनभर में वजन के अनुसार पर्याप्त पानी पीने को लेकर इस बात का ख्याल रखें कि अगर व्यायाम कर रहे हो तो हर आधे घंटे में कम से कम एक गिलास पानी जरूर पिएं. इसकी वजह यह है कि व्यायाम करने से पसीना निकलता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है. वहीं खाना खाने के पहले आधा लीटर पानी पी लें. इससे फायदा यह होगा कि इससे भूख कम लगेगी. इस बात का ख्याल भी रखना है कि जब प्यास न लगी हो तो भी पानी पिएं. पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें. सादा पानी नहीं पी पा रहे हैं तो पुदीना, नींबू या खट्टे फल स्वाद के लिए मिला सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top