MUST KNOW

ईमेल इनबॉक्स में ऐसे पहचानें Fraud Emails, नहीं फंसेंगे स्कैमर के जाल में

नई दिल्ली: अगर आप इंटरनेट पर एक्टिव रहते हैं, तो यह डर हमेशा बना रहता है कि कहीं कोई आपकी पर्सनल जानकारी (Personal Information), डेटा आदि की चोरी करने की कोशिश तो नहीं कर रहा है. वैसे, इंटरनेट पर ऐसे स्कैमर (scammers) भरे पड़े हैं, जो पैसे के लिए लोगों को निशाना बनाते हैं. इसके लिए स्कैमर लुभावने स्पैम ईमेल (spam emails)का खूब इस्तेमाल करते हैं. अगर आप अपने ईमेल इनबॉक्स (Inbox)को भी देखें, तो इसमें इस तरह के एक-दो मेल जरूर मिल जाएंगे. इसलिए आज के दौर में धोखाधड़ी (fraud)से बचने के लिए सही ईमेल पहचानने का बुनियादी ज्ञान होना बहुत जरूरी है ताकि आप खुद को स्पैमर की गिरफ्त से बचा सकें. आइए जानते हैं कैसे स्कैम ईमेल को पहचान सकते हैं.

ईमेल आईडी को चेक करें
जब भी आपको किसी अज्ञात स्रोत से ईमेल मिलता है, तो बिना कुछ सोचे-समझे उस ईमेल को ओपन करने से पहले देख लें कि ईमेल आईडी सही है या नहीं.  पहले ईमेल डोमेन की जांच करें, क्योंकि कोई भी वैध कंपनी जैसे कि @ gmail.com जैसे सार्वजनिक ईमेल डोमेन का उपयोग नहीं करेगी.

फेक ईमेल को वेरिफाई करें
अगर किसी ऑथेंटिक कंपनी का ईमेल आता है, तो ऑफिशियल डोमेन में मेल-बाय, साइन्ड-बाय और एनक्रिप्शन जैसे ऑप्शंस होते हैं. इसे आप सेंडर यानी ईमेल भेजने वाले के ईमेल एड्रेस के ड्रॉप-डाउन ऐरो पर क्लिक कर देख सकते हैं. अगर ईमेल स्कैमर द्वारा भेजा गया है, तो इसे तुरंत अनसब्सक्राइब कर दें.

ईमेल में लिंक को चेक करें
स्पैम ईमेल अक्सर एक लिंक के साथ आते हैं, जो आपको उस पर क्लिक करने के लिए कहता है. यह मुख्य रूप से डेटा चोरी करने के लिए होता है. इसलिए इस तरह के ईमेल पर क्लिक करने से पहले अपने कर्सर को उसके ऊपर घुमा दें. आपको अपनी स्क्रीन के बायीं कॉर्नर में कुछ सेकंड के बाद एक लिंक दिखाई देगा. इससे आपको रियल लिंक का पता चला जाएगा.  इससे आपको यह जांचने में मदद मिलेगी कि कहीं आपको malicious,फेक लिंक या फिर फेक वेबसाइट के जरिए फंसाने की कोशिश तो नहीं हो रही है.

लैंग्वेज और ग्रामर को जांचें  
phishing email को पहचानने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसमें ईमेल की भाषा सही नहीं होगी. ग्रामर और स्पेलिंग के जुड़ी बहुत सारी गलतियां भी मिलेंगी. यदि आपको इस तरह की गलतियां या फिर शब्द दिखाई देते हैं, तो समझ जाएं कि यह स्पैम ईमेल है. इसका इस्तेमाल फ्रॉड के लिए किया जा सकता है.

सब्जेक्ट को चेक करें
Spammers ईमेल को जरिए लोगों को डराने की कोशिश करते हैं और इसमें तुरंत वेरिफाई करने के लिए कहा जाता है. इसमें आपसे कहा जा सकता है कि आपका खाता निलंबित कर दिया गया है या आपके खाते में अज्ञात डिवाइस लॉगइन का प्रयास किया गया है. इस तरह के मेल धोखाधड़ी के लिए हो सकते हैं. इसलिए इस तरह के किसी भी ईमेल में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें.  

अटैचमेंट की जांच करें
fraud emails अक्सर attachment के साथ आता है. अज्ञात स्रोतों से आए ऐसे ईमेल अटैचमेंट पर क्लिक न करें, जब तक कि आपको विश्वास न हो कि यह किसी ऑथेंटिक व्यक्ति या संस्थान से आया है. अधिकतर अटैचमेंट में malicious file हो सकती है, जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top