MUST KNOW

Credit Card Safety Tips: क्रेडिट कार्ड करते हैं इस्तेमाल तो इन ग​लतियों से बचें, वर्ना होगा नुकसान

Credit Card Safety Tips: डिजिटल लेनदेन में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से पेमेंट का चलन काफी बढ़ चुका है. बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी क्रेडिट कार्ड का अधिक इस्तेमाल देखने को मिल रहा है. हालांकि डेबिट/ATM कार्ड की तरह क्रेडिट कार्ड की सेफ्टी भी एक महत्वपूर्ण मुद्दा है. क्रेडिट कार्ड यूजर्स को अपने कार्ड से होने वाले हर लेनदेन को लेकर बहुत अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होती है. क्रेडिट कार्ड यूजर्स को जागरुक करने को लेकर HDFC Bank ने कुछ टिप्स साझा किए हैं. HDFC Bank के हेड प्रोडक्ट्स (कंज्यूमर क्रेडिट कार्ड एवं डिजिटल एक्विजिशन) अंशुमन चटर्जी के हवाले से जानते हैं क्रेडिट कार्ड को लेकर क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए…

  1. क्रेडिट कार्ड रखने का पहला नियम यह है कि आप अपना क्रेडिट कार्ड नंबर किसी को भी न बताएं. कार्ड का ओटीपी भी किसी को न बताएं. यहां तक कि अगर बैंक की ओर से आपके यह जानकारी मांगी जाती है तो उसे भी मना कर दें. यह निजी जानकारी है और केवल लेनदेन के लिए है.
  2. क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी हर लिंक पर शेयर करने से बचें. इस मामले में समझदारी से काम लेने की जरूरत है. हर साइट आपके लिए सुरक्षित और मददगार नहीं होती है. ऐसे स्पैम ईमेल से सावधान रहें, जो बीमारी के बहाने आपसे पैसे मांगते हैं.
  3. नए क्रेडिट कार्ड के लिए अगर कोई आपको मौजूदा कार्ड के अंतिम चार डिजिट बताने को कहता है, तो उसे स्पष्ट तौर पर न कहें. ऐसी हर कॉल पर ‘न’ कहने से आप सुरक्षित रहेंगे.
  4. सभी ऑनलाइन लिंक्स के लिए क्रेडिट कार्ड को सेट करने की जरूरत नहीं होती. यह सुनिश्चित करें कि ओटीपी किसी को पता न चले और कार्ड वॉलेट के अंदर रखा रहे.
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top