MUST KNOW

ध्यान दें! बच्चे की​ उम्र 5 साल और 15 साल हो जाए तो Aadhaar में जरूर करा लें ये अपडेट

govt-rbi-in-talks-to-allow-use-of-qr-code-based-offline-aadhaar

Mandatory Biometric Update of Child Aadhaar: आधार कार्ड अब हमारे जीवन का आवश्यक हिस्सा बन गया है. सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो, DBT के लाभ चाहिए, बैंक खाता खुलवाना हो, PAN कार्ड बनवाना हो या प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन की बात हो, कमोबेश हर जगह अब आधार एक उपयोगी दस्तावेज हो गया है. आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, नवजात बच्चे का भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवाया जा सकता है. इसके लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है. इसके बाद दूसरी अहम बात जो हर मां-बाप या कानूनी अभिभावक को ध्यान रखनी चाहिए, वह यह कि यदि आपने अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाया है तो उसमें दो बार 5 साल और 15 साल की उम्र में कुछ जरूरी बदलाव करनाने पड़ते है. यह बदलाव बच्चों का बॉयोमीट्रिक अपडेशन कहलाता है. यह अनिवार्य है.

UIDAI के अनुसार, बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र यानी बर्थ सर्टिफिकेट या हॉस्पिटल की ओर से जारी डिस्चार्ज कार्ड/पर्ची के जरिए किसी भी आधार सेवा केंद्र पर जाकर माता-पिता अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं.

5 और 15 साल की उम्र पर रखें ध्यान

  • UIDAI के अनुसार, जब आपका बच्चा 5 साल का हो जाए तो उसकी बॉयोमीट्रिक डिटेल अपडेट करानी अनिवार्य है. इसी तरह, बच्चे की उम्र 15 साल होने पर भी बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करानी पड़ती है.
  • दरअसल, जिन बच्चों का आधार कार्ड 5 साल से पहले बन जाता है, उन बच्चों के बायोमेट्रिक्स यानी अंगुलियों के निशान और आंखों की पुतली विकसित नहीं होते हैं. इसलिए इतने छोटे बच्चों के आधार इनरॉलमेंट के वक्त उनके बायोमेट्रिक डिटेल्स नहीं ली जाती है. इसलिए UIDAI ने 5 साल पर इसे अपडेट कराना जरूरी किया है.
  • ठीक उसी तरह, बच्चा ​जब किशोरावस्था में जाता है तो उसके बायोमेट्रिक पैरामीटर में बदलाव होते हैं. इसलिए UIDAI ने एक बार फिर 15 साल की उम्र होने पर बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट कराना जरूरी किया है.

कहां होगा, कितना आएगा खर्च

UIDAI के अनुसार, बच्चे के आधार में बॉयोमीट्रिक डिटेल अपडेट कराना पूरी तरह फ्री है. यानी, इसके लिए एक रुपया भी शुल्क नहीं देना पड़ता है. साथ ही दोनों समय जब भी आप डिटेल अपडेट के लिए जाएंगे आपको किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट नहीं देना होगा. माता-पिता अपने बच्चे के आधार कार्ड में बॉयोमीट्रिक डिटेल का अपडेशन अपने निकटतम आधार केंद्र पर जाकर करा सकते हैं. निकटतम आधार केंद्र की जानकारी UIDAI की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top