MUST KNOW

घर में बने इन 5 नैचुरल स्प्रे के आगे मच्छरों का टिकना मुश्किल, केमिकल का खतरा भी दूर

बारिश के मौसम में पनपने वाले मच्छर (Mosquitoes) अपने साथ मलेरिया (Malaria), चिकनगुनिया और डेंगू (Dengue) जैसी भयंकर बीमारियां साथ लेकर आते हैं. घर, पार्क हो या गली मच्छर कहीं आपका पीछा नहीं छोड़ते. मच्छरों को नष्ट करने के लिए बाजार में कई कैमिकल युक्त स्प्रे उपलब्ध हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं जिन लोगों को सांस से जुड़ी दिक्कतें होती हैं, उनके लिए ये स्प्रे कितने घातक साबित हो सकते हैं.

इनकी जगह यदि आप हर्बल या नैचुरल स्प्रे (Mosquitoes natural spray) का इस्तेमाल करें तो बच्चों और बुजुर्गों की सेहत को भी नुकसान नहीं होगा. साथ ही बहुत मामूली से खर्च में आपको मच्छरों से भी राहत मिल जाएगी. आइए आपको ऐसे बेहद प्रभावशाली स्प्रे के बारे में बताते हैं. आप चाहें तो इस तरह के स्प्रे घर में भी तैयार कर सकते हैं.

मच्छरों को नष्ट करने के लिए लेमन युक्लिप्टस ऑयल बड़ा काम आता है. 90 एमएल नारियल या ऑलिव ऑयल में 10 एमएल लेमन युक्लिप्टस ऑयल मिला लीजिए. इसके बाद इसे किसी बोतल में बंद करके स्प्रे की मदद से घर के कोनों में छिड़क दीजिए. आप चाहें तो इस तेल को शरीर पर भी मल सकते हैं. स्प्रे लिक्विड को पतला करने के लिए इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं.

नीम की तेज महक से मच्छर कोसों दूर भागते हैं. नीम के तेल में मौजूद प्राकृतिक तत्व मच्छरों को आपके पास नहीं आने देंगे. एक स्टडी के मुताबिक, नीम और नारियल के तेल का मिश्रण मच्छरों को दूर भगाने में बड़ा लाभकारी है. इसके लिए 30 एमएल नारियल के तेल में नीम के तेल की सिर्फ 10 बूंदें मिलाएं. इसके बाद इसमें थोड़ा सा गर्म पानी या वोडका मिला दें और पूरे घर में छिड़काव करें.

कई औषधीय गुणों से भरपूर टी ट्री ऑयल भी आपके काम आ सकता है. इसमें मौजूद एंटी सेप्टिक और इनफ्लेमेटरी तत्व मच्छरों के जहरीले डंक को बेअसर कर देंगे. इसकी तेज सुगंध मच्छरों को घर में नहीं घुसने देगी. 30 एमएल नारियल के तेल टी ट्री ऑयल की 10 बूंदें मिलाएं. इसके बाद हल्का सा पानी और वोडका शामिल कर मच्छरों को भगाने का जबर्दस्त होम मेड फॉर्मूला आजमाएं.

लैवेंडर की खुशबू मच्छरों को घर से बाहर रखती है. इसी वजह से कुछ लोग घर में इसका चमत्कारी पौधा रखते हैं. आप चाहें तो लेवेंडर के तेल को लेमन जूस में मिलाकर मच्छरों को भगाने वाला स्प्रे बना सकते है. इसमें आप फ्लेवर के लिए आप थोड़ वेनिला भी मिला सकते हैं. इसे बनाने के लिए 3-4 टेबल स्पून लेमन जूस, 3-4 टेबल स्पूम वेनिला और लेवेंडर ऑयल की 10-12 बूंदें किसी शीशी में मिलाकर अच्छे से मिला लीजिए और फिर घर में इसका स्प्रे करिए.

मच्छरों को भगाने के लिए आप लेमनग्रास और रोजमैरी ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. घर में इसका स्प्रे बनाने के लिए 60 एमएल नारियल या ऑलिव ऑयल में लेमनग्रास और रोजमैरी के तेल की 10-10 बूंदें डाल दीजिए. अब इस तैयार लिक्विड से घर में स्प्रे कर दीजिए. यकीन मानिए मच्छर कभी घर में दाखिल नहीं होंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top