MUST KNOW

WhatsApp पर छिपाना चाहते हैं सीक्रेट चैट, आजमाइए ये ट्रिक

नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग के लिए WhatsApp सबसे लोकप्रिय ऐप है. WhatsApp पर आपके भी कुछ ऐसे पर्सनल चैट्स होंगे, जिसे आप अपनी फैमिली मेंबर या फिर दूसरों से सीक्रेट रखना चाहते होंगे. इसके लिए एक तरीका तो यह है कि WhatsApp के साथ पिन या फिर लॉक का इस्तेमाल करें. लेकिन इससे सीक्रेट चैट छिपेगी नहीं. चैट ओपन होने के बाद उसे कोई और भी देख सकता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि पर्सनल चैट किसी को भी न दिखे, तो WhatsApp पर यह ऑप्शन भी मौजूद है. आइए जानते हैं कैसे आप इस ट्रिक को आजमा सकते हैं.

Archive फीचर का करें इस्तेमाल
WhatsApp पर पर्सनल चैट को छिपाने का सबसे आसान तरीका है कि आप उसे Archive कर दें.  यह फीचर पहले से ही वाट्सऐप में मौजूद हैं. इसलिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप्स को इंस्टॉल (install) करने की जरूरत नहीं है. आमतौर पर अगर कोई शातिर नहीं है, तो यह उसे नहीं पता चलेगा कि आपने पर्सनल मैसेज को Archive किया है.

इस तरीके को आजमाने के लिए सबसे पहले अपने WhatsApp को ओपन करें, इसके बाद उस चैट पर कुछ देर तक होल्ड कर रखें, जिसे आप दूसरों की नजर से छिपाना चाहते हैं. अगर आप चाहें, तो एक साथ मल्टीपल चैट्स को सेलेक्ट कर सकते हैं.

इसके बाद अब ऊपर दायीं तरफ आपको archive का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपकी पर्सनल चैट यहां पर छिप जाएगी.

ऐसे देख सकते हैं Archive चैट्स
अगर आप Archive यानि छिपी हुई चैट्स को वापस लाना या देखना चाहते हैं, तो whatsApp ओपन करें, उसके बाद नीचे की तरफ स्कॉल करें, यहां आपको Archive बटन दिखाई देगा. चैट्स को देखने के लिए Archive पर क्लिक करना होगा.

अब आप जिस चैट्स को वापस लाना चाहते हैं, उस पर टैप कर कुछ देर तक होल्ड करें. इसके बाद आपको Unarchive Chat आइकन पर क्लिक करना होगा, जो आपको स्क्रीन के टॉप-राइट कॉर्नर में मिलेगा. इस तरह आपकी छिपी हुई चैट वापस आ जाएगी.

ले सकते हैं थर्ड पार्टी app की मदद
अगर आपको यह प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल लग रही है, तो आप थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए Locker for WhatsChat App, Mask chat, Hide chat जैसे ऑप्शंस मौजूद हैं. इसकी मदद से भी पर्सनल चैट को सीक्रेट रख सकते हैं. लेकिन सिक्योरिटी-प्राइवेसी की वजह से थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करना ही बेहतर होगा. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top